मुकेश अंबानी ने कहा- दीपावली तक देश की 99 फीसदी आबादी को जोड़ने का लक्ष्य बनाये है जियो

- in गैजेट

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो का टारगेट दीपावली तक देश के 99 प्रतिशत ग्राहकों को सेवा मुहैया कराना है. कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी. कंपनी ने विस्तार योजना के तहत सैमसंग के साथ मिलकर ‘इंटरनेट-ऑफ-थिंग्स’ (IoT) सेवाएं शुरू करने की घोषणा की. इससे कस्टमर्स और इंडस्ट्रीज को फायदा मिलेगा.

भाषा की खबर के मुताबिक, रिलायंस जियो इंफोकॉम के अध्यक्ष ज्योतिंद्र ठाकेर ने कहा, ‘हम हर माह आठ से 10 हजार टावर लगा रहे हैं.’ उन्होंने कहा कि सितंबर या अक्टूबर तक कंपनी 99 प्रतिशत आबादी को सेवा उपलब्ध कराने में सक्षम हो जाएगी.

अभी कंपनी के पास भुगतान करने वाले 16 करोड़ उपभोक्ता हैं. रिलायंस जियो के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (टेक्नोलॉजी) तारीक अमीन ने कहा, ‘हमने पिछले साल 170 दिनों में 10 करोड़ उपभोक्ता जोड़ने की बात की जो कि अप्रत्याशित था. लोगों ने नि:शुल्क उपभोक्ताओं को भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं में बदलने की हमारी क्षमता पर शक किया. हमने ने केवल यह कर दिखाया बल्कि इतिहास में इस तरह का सबसे बड़ा काम किया. हमारे पास परिचालन शुरू होने के 16 महीने के भीतर 16 करोड़ उपभोक्ता हैं.’

आईओटी की शुरुआत में लगने वाले समय के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इसके लिए कंपनी को पूरा इकोसिस्टम तैयार करने की जरूरत है. अमीन ने कहा, एक-एक शहर में ऐसा करने के बजाय हम इसे पूरे देश में शुरू करना चाहते हैं. हम नेटवर्क के तैयार होने का इंतजार नहीं कर रहे हैं बल्कि हम आईओटी प्लेटफॉर्म के डेवलप होने का इंतजार कर रहे है.

 उन्होंने कहा कि जियो का नेटवर्क 2G को भी पीछे छोड़ देगा. हम हर गांव और हर व्यक्ति को जोड़ना चाहते हैं. जियो के नेटवर्क के 4G से 5G में स्विच करने के बारे में पूछे जाने पर अमीन ने कहा कि यह सॉफ्टवेयर अपग्रेड कर किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि यह भविष्य के हिसाब से तैयार किया गया नेटवर्क है.

You may also like

आईफोन के इन मॉडल्स में अब नहीं चलेगा WhatsApp, देखें लिस्ट

एप्पल ने आईओएस 12 (iOS 12) का अपडेट