दिसम्बर तक साफ दिखेंगी गंगा : सुरेश खन्ना

- in उत्तरप्रदेश

नगर विकास मंत्री और जिले के प्रभारी सुरेश खन्ना ने कहा कि बनारस में दिसम्बर तक गंगा साफ दिखने लगेंगी। इसके लिए 17 परियोजनाएं चल रही हैं। उनमें कई इसी साल पूरी हो जाएंगी। नगर विकास मंत्री शनिवार को केन्द्र सरकार की चौथी वर्षगांठ पर सर्किट हाउस में मीडिया से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने केन्द्र सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने कहा कि जनवरी में प्रयाग में महाकुंभ शुरू होगा। इससे पहले कोई भी नाला-नाली गंगा को प्रदूषित नहीं करेगी। कहा कि गंगा में और पानी छोड़ने के लिए ऊपर बात की जाएगी। दिसम्बर तक साफ दिखेंगी गंगा : सुरेश खन्ना

केंद्र सरकार के कार्यों की चर्चा करते हुए खन्ना ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में गरीबों व जरूरतमंदों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ ही उन्हें स्मार्ट बनाने का भी काम चल रहा है। चार साल में केन्द्र सरकार ने गरीबों, मुस्लिमों, बालिकाओं, महिलाओं, छोटे उद्यमियों, असहाय आदि सभी वर्गों को लाभान्वित करने के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की हैं। 

बनारस में 29.5 हजार करोड़ रुपये से विकास 
प्रभारी मंत्री ने बताया कि पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में बनारस में अकेले 29 हजार 527 करोड़ रुपये से विकास कार्य कराए जा रहे हैं। लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ स्मार्ट सिटी बनाया जा रहा है। काशी के पौराणिक स्थलों व धरोहरों का विकास किया जा रहा है। 

किस योजना पर कितना खर्च
बनारस में स्वास्थ्य सुविधाओं पर 12.04 करोड़, संस्कृति व धरोहर पर 127.31 करोड़, पर्यटन पर 175,82 करोड़, सफाई व कूड़ा प्रबंधन पर 108.26 करोड़, कपड़ा उद्योग पर 347 करोड़, वाराणसी को जोड़ने वाली प्रमुख सड़कों पर 8014 करोड़, जलमार्ग विकास योजना पर 381 करोड़ खर्च हो रहे हैं। इनके अलावा रेलवे पर 1105 करोड़, बिजली पर 572 करोड़, कन्वेंशन सेंटर पर 140 करोड़, स्मार्ट सिटी पर 500 करोड़, पेयजल व सीवरेज व्यवस्था पर 453 करोड़ और गंगा घाट के विकास पर 435 करोड़ रुपये के साथ ही नागरिक उड्डयन, कृषि, युवा विकास के लिए भी करोड़ों रुपये खर्च हो रहे हैं। 

केंद्र के काम आगे बढ़ा रही प्रदेश सरकार 
प्रभारी मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के विकास कार्यक्रमों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में नगर विकास विभाग आगे बढ़ा रहा है। सीएम की भी प्राथमिकता में बनारस है। 

पेट्रोल-डीजल पर चर्चा आगे 
पेट्रोल-डीजल की मूल्य वृद्धि रोकने को राज्य सरकार की ओर से रियायत देने के मुद्दे पर नगर विकास मंत्री ने कहा कि आगे चर्चा की जाएगी।

राहुल के पास कोई काम नहीं 
केंद्र सरकार की चार साल पूरे होने पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बयान पर सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि राहुल गांधी के पास आजकल कोई काम नहीं। पहले वह पिछली सरकारों की नीतियों को देखें। मोदी सरकार के कार्य के विपक्ष को पच नहीं रहे हैं। फ्लाईओवर हादसे पर कहा कि जांच कमेटी की रिपोर्ट का इंतजार है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

ग्रीटिंग कार्ड प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार सीएमएस छात्रा को

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (द्वितीय कैम्पस) की