दिल के लिए फायदेमंद होता है लौकी का जूस

- in जीवनशैली, हेल्थ

लौकी का इस्तेमाल सब्जी बनाने के लिए किया जाता है. कई लोगों को लौकी की सब्जी खाना पसंद नहीं होता है, पर आज हम आपको लौकी खाने के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप आज से ही लौकी का सेवन शुरू कर देंगे. 

1- अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान रहते हैं, तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में लौकी का जूस पिए. आप चाहें तो इसे उबाल कर हल्का नमक डालकर भी सेवन कर सकते हैं. 

2- लौकी में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है. रोजाना इसके सेवन से त्वचा में निखार आता है. 

गर्मियों के मौसम में लू से बचाता है शहतूत का जूस

3- शुगर के मरीजों के लिए लौकी किसी वरदान से कम नहीं है. नियमित रूप से खाली पेट में लौकी का जूस पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. 

4- ज्यादातर लोग पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं. अगर आपको भी पेट से जुड़ी कोई समस्या है तो रोजाना खाली पेट में लौकी का जूस पिए. ये बहुत हल्का होता है और इसमें मौजूद तत्व कब्ज और एसिडिटी की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं. 

5- दिल के लिए भी लौकी बहुत फायदेमंद होती है. रोजाना इसके सेवन से शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है. अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक हो तो इससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा होता है. इसलिए अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो रोजाना लौकी के जूस का सेवन करें.

You may also like

सावधान: लगातार बैठने से इन बीमारियों को दे रहे है न्यौता

जब भी थक जाते है तो हम बैठने