दिल्ली-NCR में अचानक बदलेगा मौसम, बारिश के साथ-साथ…

नई दिल्ली, जेएनएन। weather Update in Delhi and NCR: लगातार बदल रहे दिल्ली-NCR (National Capital Region) के मौसम में इस सप्ताह ठंड का भी आगाज हो जाने के आसार हैं। अगले दो-तीन दिन में मौसम करवट ले लेगा। हवा में ठंडक आ जाएगी। यह भी कहा जा सकता है कि नवंबर के पहले सप्ताह में ही सुबह शाम गर्म कपड़े पहनने की नौबत आ सकती है।

Loading...

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ का असर नजर आने लगा है। स्काईमेट वेदर (Skymet weather) ने बुधवार और बृहस्पतिवार को भी दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश की संभावना जताई है। शुक्रवार को 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवा भी चलने के आसार हैं।

दूसरी तरफ रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 32.5 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि सामान्य से एक डिग्री अधिक था।

परेशानी बढ़ाएगा बदला मौसम

दूसरी तरफ मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली में अगले दो दिनों तक तेज गति वाली हवा चल सकती है। सोमवार और मंगलवार को दिल्ली में 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। तेज हवा की वजह से हवा में रहने वाले प्रदूषक कण ज्यादा देर तक टिक नहीं पाते हैं। इससे प्रदूषण में राहत मिलेगी। लेकिन, हवा की दिशा पराली जलने वाली इलाके की तरफ से होने के चलते पराली का धुआं तेजी से आने के आसार हैं। इससे परेशानी बढ़ सकती है।

दिल्ली के CM अपने घर आंगन में सफाई कर डेंगू के मच्छर पनपने से बचने की अपील की…

प्रदूषण से राहत के आसार नहीं

वहीं, शुक्रवार रात की हल्की बारिश से शनिवार को हुआ सुधार रविवार को हवा-हवाई हो गया। रविवार को हवा का स्तर फिर खराब हो गया। शनिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स जोकि 161 यानी मध्यम श्रेणी में पहुंच गया था, रविवार को 238 पहुंच गया। इस श्रेणी की हवा को खराब कहा जाता है। एक दिन बाद ही हवा में प्रदूषक कणों की संख्या तेजी से बढ़ गई। इसकी प्रमुख वजह हवा की दिशा में हुए बदलाव को माना जा रहा है। दिल्ली में हवा अब उत्तर पश्चिम दिशा से आ रही है। यह अपने साथ पराली का धुआं भी ला रही है। इसी कारण हवा में प्रदूषक कणों की संख्या में इजाफा हो रहा है और हवा खराब श्रेणी में पहुंच गई है। आने वाले दिनों में इसके और खराब होने की संभावना है।

गुरुग्राम को छोड़कर एनसीआर के शहरों में भी एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में पहुंच गया है। जानकारी के मुताबिक दिल्ली की हवा में पराली का धुआं बढ़ने लगा है। सफर का आकलन है कि रविवार को दिल्ली के प्रदूषण में पराली के धुएं की मात्र 13 फीसद तक थी। सोमवार को इसमें और इजाफा हो सकता है और यह 19 तक पहुंच सकता है। हालांकि शनिवार को पराली के धुएं का असर शून्य हो गया था। इस बीच पंजाब, हरियाणा और पाकिस्तान के सीमावर्ती हिस्से में पराली जलाने की घटनाओं में तेजी देखी जा रही है। ऐसे में उसी दिशा से आने वाली हवा के चलते दिल्ली-एनसीआर की हवा तेजी से खराब होने की आशंका है। 

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *