दिल्ली के इन 6 मशहूर फूड कार्नर को आप कभी नहीं भूल पाओगे

- in पर्यटन

दिल्ली हमारे देश की पुरानी संस्कृति और विरासत को अपने अंदर समेटे हुए है। पुरानी दिल्ली के कुछ व्यंजन अपने जायकों के चलते पूरी दुनियाभर में मशहूर है। पूरी दिल्ली को घूमने के बाद आप पाएंगे की पुरानी दिल्ली ही एक ऐसी जगह है जहां पर कई वर्षों पहले बनने वाले व्यंजनों को आज भी परोसा जा रहा है। इतना ही नहीं यह व्यंजन एक अलग किस्म के है। जिस कारण जो भी इनका स्वाद चखता है वो इन व्यंजनों को पूरी जिदंगी नहीं भूल पाता है। इन्हीं व्यंजनों के कारण ही दिल्ली 6 हमेशा से ही सभी के लिए आर्कषण का केंद्र रहा हैं।

दौलत की चाट हो या मुगल कबाब सभी एक से बढ़कर एक हैं। यहां के व्यंजनों के जयाकों का राज आज भी लोगों के लिए रहस्य ही बना हुआ। आज हम दिल्ली में आने वालें सभी फूड लवर्स को दिल्ली 6 के मशहूर फूड कार्नर की जानकारी प्रदान करने जा रहें है। जो इन जगहों पर पहुंचकर इन व्यंजनों के स्वाद को चख सकते हैं।

1 ज्ञानी दी हट्टी

फतेहपुरी मस्जिद से करीब 50 मीटर की दूरी पर ज्ञानी दी हट्टी की दूकान हैं। यहां पर आप स्वादिष्ट मिठाईयों के साथ ही रबडी फलुदा को टेस्ट कर सकते है। पूरी दिल्ली में आपको यहां के जैसी मिठाईयां नहीं मिलेंगी। यहां पर रबड़ी के अंदर फलुदा और दूध के साथ ऊपर से बर्फ को डालकर दिया जाता है। जो दिल्ली की गर्मी को शांत कर देता है। यहां का गाजर और दाल का हलवा भी आपको जरूर चखना चाहिए।

2 कल्लु निहारीवाला

अगर आप लजीज निहारी को खाना चाहते है तो इसके लिए आपको कल्लु नहारीवाला के पास जाना होगा। इनकी दुकान जामा मस्जिद के पास है। इनकी दुकान सुबह 6 बजे से शाम 7:30 तक खुलती है। नॉन वेजिटेरियन के शौकिनों के लिए जगह स्वर्ग के जैसी है। यहां पर दो आदमियों के खाने का खर्च करीब 250 से 300 होगा।

3 कुरेमल मोहन लाल कुल्फी वाले

कुरेमल मोहन लाल कुल्फी वाले की दुकान बेहद ही छोटी है। इनकी दुकान चावड़ी बाजार मेट्रो स्टेशन के पास बने एचडीएफसी बैंक के नजदीक है। इस जगह पर आप हर तरह की कुल्फियों का लुफ्त उठा सकते हैं। यहां की मशहूर स्टफड मैंगो कुल्फी की कीमत 200 रूपए है। यह दुकान सुबह नौ बजे से साढ़े दस बजे तक खुलती है।

4 नटराज के दही भल्ले

पराठे वाली गली के पीछे ही नटराज के दही भल्ले वालों की दुकान है। इस दुकान के दही भल्ले खाने के लिए लोगों को लाइन लगानी पड़ती है। यहां के दही भल्ले बेहद ही मशहूर है। इसका स्वाद बेहद ही अलग और जायकदार होता है। यह दुकान सुबह साढ़े दस बजे से रात के ग्यारह बजे तक पूर सप्ताह खुलती है।

5 दौलत की चाट

अगर आप भी अपनी अंगुलिया चाटना चाहते है तो दौलत की चाट को जरूर टाई करें। इस चाट के बनने की प्रक्रिया के राज को आज तक कोई भी जान नहीं पाया है। यहां पर रात भर चाट के मसाले को तैयार किया जाता है। इसके बाद यहां पर सुबह दूध में केसर और चांदी का वर्क लगाया जाता है। जब आप दौलत की चाट को खाने के बाद ही आप इसके लाजवाब टेस्ट का अंदाजा लगा सकते है।

6 वेदप्रकाश नींबू पानी वाला

यह दुकान चादंनी चैक मैट्रो स्टेशन के पास बने टाउन हॉल के नजदीक स्थित है। आपको इनका बड़ा सा बोर्ड दिख जाएगा कि हमारी कोई ब्रांच नहीं है। वेद प्रकश की दुकान का नींबू पानी पीकर आपकी थकान और प्यास पल भर में ही दूर हो जाती है।

7 पराठे वाली गली

पुरानी दिल्ली की तंग गल्लियों में है पराठे वाली गली। इस गली के अंतिम में एक दुकान के पास आपको सभ पराठों की कई वैराईटी की लिस्ट दिख जाएगी। इस लिस्ट को देखने के बाद आप डिसाईड ही नहीं कर पाओगे की कौन से पराठे को ट्राई किया जाए। यह दुकानें 1872 में बनाई गई थी। जो भी व्यक्ति दिल्ली में आता है वो इस पराठे वाली गली में पराठे जरूर खाता है। पनीर पराठा, गाजर पराठा, आलू पराठा, या प्याज का पराठा आदि सभी को अलग अलग तरह की सब्जियों, दही और अचार के साथ ही परोसा जाता है।

8 करीम

यह नाम मुगल काल से चर्चित है। यहां पर न सिर्फ नॉन वेज बल्कि वेजिटेरियन फूड भी मिलता है। मुगलों का खाना करीम द्वारा ही बनाया जाता था। इसी कारण इनकी दुकान लाल किले के पास ही बनी हुई है। यहां पर पहुंचकर आप मुगलई खाने का परफेक्ट टेस्ट ले सकते है। यहां पर हर डिश के अलग अलग दाम है। करीम की मशहूर डिश है कबाब, मटन कोरमा, चिकन मुगलई, ब्रेन करी, चिकन जहांगिरी आदि।

9 लोटन कुल्चे वाला

लोटन कुल्चे वाला की ब्रांच दरियागंज में और दूसरी चावड़ी बाजार में है। इन दुकान छोले कुल्चे के लिए मशहूर है। यहां के छोले में आपको खट्टा और मिर्च को बेहतरीन कॉमबिनेशन का लाजवाब स्वाद मिलेगा। इनके छोले कुल्चें का स्वाद लेने के लिए आपको थोड़ा जल्दी उठाना होगा। इनकी दुकान सुबह साढ़े सात से सुबह साढ़े दस बजे तक ही खुली रहती है।

10 आशा राम फूड

अगर आप वाकई में कुछ टेस्टी खाने को इंजॉय करना चाहते है तो आशा राम फूड की दुकान आपके लिए बेस्ट ऑपशन है। यह दुकान टाउन हॉल के पीछे ही स्थित है। कॉटैक महिंद्रा बैंक के पास ही आपको इस दुकान का बोर्ड दिख जाएगा। बस इस दुकान में जाए और टेस्टी पराठें, वैजिटैरियन करी के साथ ही दाल का मजा लीजिए।

जब भी आपको टाइम मिलें दिल्ली के इन फैमस फूड कार्नर के फूड को जरूर ट्राई करें। हम यकिन दिलाते है कि यहां के व्यंजनों का जायका आप कभी भी नहीं भूल पाएंगे।

 
 
 
=>
=>
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

एक सफर बर्फ से होते हुए खूबसूरत पहाड़ो का-स्पीति वैली

यदि आप मोटर-बाइक या कार से ट्रैवेलिंग करने

loading...