दिल्ली में 1 रु/यूनिट से सस्ती मिलेगी सोलर ऊर्जा: केजरीवाल

- in राष्ट्रीय

दिल्ली सरकार ने रिहायशी इलाकों में सोलर प्लांट लगाने की शुरुआत कर दी है. शनिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने द्वारका की सात सोसाइटी में 506 किलोवॉट की क्षमता वाले रूफ-टॉप सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया है.  

सौर ऊर्जा को भविष्य की ऊर्जा बताते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी तक कोयले, डीजल से बिजली बनाई जा रही थी जिससे प्रदूषण फैलता है. जबकि सौर ऊर्जा से प्रदूषण की समस्या नहीं होती है.

केजरीवाल ने बताया कि सोलर ऊर्जा का मॉडल सभी के लिए फायदेमंद है. इसमें एक कंपनी सोलर पैनल लगाती है, लोगों को सिर्फ अपने घर की छत या जगह देनी होती है. बदले में आपको सस्ती बिजली मिलती है.

उन्होंने कहा कि पहले सौर ऊर्जा महंगी पड़ती थी लेकिन तकनीकी बदलाव कर इसे सस्ता कर दिया गया है. दिल्ली सरकार की सब्सिडी के बाद अब यह 2.64 रुपये प्रति यूनिट हो गई है.

केजरीवाल ने दावा किया है कि दिल्ली सरकार एक नया मॉडल तैयार कर रही है जिसके बाद सोलर ऊर्जा एक रुपये प्रति यूनिट के दर पर पहुंच जाएगी. केजरीवाल ने आगे कहा कि सौर ऊर्जा को लेकर लोगों में जागरुकता आ रही है. द्वारका के 100 सोसायटी ने सौर ऊर्जा प्लांट लगाने की इच्छा जाहिर की है.  

केरल भवन में चाकू लेकर घुसा अनजान शख्स, CM को मारने की दी धमकी

ये सोलर प्लांट्स बीआरपीएल के सोलर सिटी पहल के तहत लगाए गए हैं. इन प्लांट्स को सीधे बीआरपीएल के ग्रिड से भी जोड़ा गया है. दावा है कि सोलर प्लांट्स का फायदा सोसायटियों में रहने वाले हजारों लोगों को होगा. यहां सालाना करीब 6.5 लाख यूनिट सोलर पावर का उत्पादन होगा, जिससे लोगों को 32 लाख रुपए की बचत होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

इमरान खान का मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- ‘भारत के अहंकारी और नकारात्‍मक जवाब से निराश हूं’

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को नरेंद्र