दिल्ली में कांग्रेस नेता राज कुमार चौहान के समर्थकों ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के घर के बाहर प्रदर्शन किया

दिल्ली में कांग्रेस रविवार को अपने सातों उम्मीदवारों का ऐलान कर सकती है। लेकिन इससे पहले टिकट बंटवारे को लेकर कांग्रेस में घमासान शुरू हो गया है। रविवार को पूर्व सांसद महाबल मिश्रा और राजकुमार चौहान के समर्थकों ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के घर के बाहर प्रदर्शन किया।

प्रदर्शन कर रहे दोनों नेताओं के समर्थकों का आरोप है कि पार्टी ने बाहरी नेता को उम्मीदवार बनाया है। प्रदर्शनकारियों की मांग है कि उत्तर पश्चिमी दिल्ली से राजकुमार चौहान को पार्टी का उम्मीदवार बनाया जाए।जबकि पश्चिमी दिल्ली सीट से महाबल मिश्रा को प्रत्याशी घोषित किया जाए।

बताया जा रहा है कि कांग्रेस ने दिल्ली में सभी सातों सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए हैं। पार्टी ने महाबल मिश्रा और राज कुमार चौहान का टिकट काट दिया है। इसी बात से दोनों नेताओं के समर्थक नाराज हैं। सूत्रों के अनुसार, उम्मीदवारों की सूची को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी हस्ताक्षर कर दिया है। कांग्रेस उम्मीदवारों के नामों का एलान रविवार को बाकायदा पत्रकार वार्ता में किया जा सकता है।

मिली जानकारी के मुताबिक, नई दिल्ली से अजय माकन, दक्षिणी दिल्ली से रमेश कुमार, पश्चिमी दिल्ली से सुशील कुमार, उत्तर पूर्वी दिल्ली से जेपी अग्रवाल, चांदनी चौक से शीला दीक्षित, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से राजेश लिलोठिया और पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से अरविंदर सिंह लवली उम्मीदवार होंगे।

वहीं, नई सूची में पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा और उत्तर पश्चिमी दिल्ली से राजकुमार चौहान का टिकट कट गया है। महाबल के स्थान पर सुशील कुमार और राजकुमार के स्थान पर राजेश लिलोठिया चुनाव लड़ेंगे।

बताया जा रहा है कि दिल्ली की चार सीटों पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआइसीसी) की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में 11 अप्रैल को ही उम्मीदवार कर दिए गए थे। इनमें नई दिल्ली से अजय माकन, चांदनी चौक से कपिल सिब्बल, उत्तर पूर्वी दिल्ली से जयप्रकाश अग्रवाल और उत्तर पश्चिमी दिल्ली से राजकुमार चौहान के नाम पर मुहर लगाई गई थी, जबकि तीन सीटों का फैसला इस बैठक में नहीं हो पाया था।

अब नई सूची में राजकुमार चौहान टिकट कटा है और इनके स्थान पर राजेश लिलोठिया लड़ेंगे। बता दें कि दिल्ली की सातों सीटों पर 12 मई को मतदान होगा। इसके लिए 16 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो 23 अप्रैल तक चलेगी।

Back to top button