दालचीनी के सेवन से मिलते है अद्भुत फ़ायदे…

दालचीनी खाने का स्वाद बढ़ने का काम करती है और इसका उपयोग ना की सिर्फ सब्जी बल्कि मिठाई में भी किया जाता है दाल चीनी खाने में डाला जाने वाला एक मसाला भर नही है बल्कि यह और भी बहुत काम की चीज़ हैं दालचीनी यदि दूध में दाल कर खीर बनाई जाये तो वह खीर का स्वाद दो गुना कर देती है ।दालचीनी के सेवन से मिलते है अद्भुत फ़ायदे...

आज हम बात कर रहे हैं की दालचीनी के सेवन से करने से होने वाले फ़ायदों के बारे में , आज के अंक में हम बात कर रहे हैं दालचीनी का सेवन करने से हमे क्या अद्भुद फायदे हो सकते हैं और आखिर किस तरह से इसका सेवन करना चाहिए इस बारे में आप लोग दाल चीनी का सेवन हम ज्यादा तर सब्जियों में डाल कर उसका स्वाद बढ़ाने के लिए करते आयें है पर आपको यह नही पता की यह मसाला कोई आम मसाला नहीं है बल्कि इसका सेवन और भी कई तरह से किया जाता है और यह हमको कई तरह के फायदे भी देता है आइये जानते हैं इस बारे में की क्या फायदे करती है दाल चीनी ?

दाल चीनी स्वास्थ्य और खूबसूरती दोनों के लिए बहुत ही अच्छा होता है शायद आपको अंदाज़ा नही होगा की की दाल चीनी हमारे स्वास्थ्य के साथ साथ हमारी खूबसूरती भी बढ़ाती है ।

दाल चीनी को पीस कर पाउडर बनाकर यदि चेहरे पर लगाया जाये और आप पानी की जगह कच्चा दूध दाल कर पेस्ट बना कर चेहरे पर लगा लें और कम से कम 10 मिनिट के लिए लगाकर छोड़ दें उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें यह आपकी स्किन को बहुत सुंदर और गौरा बना देती है , साथ ही आपके चेहरे के दाग धब्बे को भी कम करता है और यदि लगातार 4 महीने तक काम में लेंगे तो पूरी तरह दाग गायब हो जाएंगे ।

दूध में दाल चीनी पाउडर मिला कर सेवन करने से इसका एंटीबायोटिक गुण के कारण आपके शरीर में से इन्फेक्शन ,बेक्टीरियल समस्या , पाचन तंत्र की समस्या और इम्यूनिटी सिस्टम को ठीक करने का काम करता है । इतना ही नही इसका सेवन डायबिटीज़ के रोगियों के लिए बहुत अच्छा अच्छा होता है । साथ ही दाल चीनी का सेवन भोजन करने के बाद किया जाए तो यह वजन कम करता है ।

Back to top button