दार्जिलिंग में घूमने की सोच रहे है तो ये हैं 5 बेस्ट डेस्टिनेशन्स…

भारत के टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन की लिस्ट में क्वीन ऑफ हिल्स कहे जाने वाले दार्जिलिंग का नाम भी शामिल है। यहां घूमने के लिए सालभर पर्यटक आते हैं। इस खूबसूरत जगह पर यूं तो घूमने के लिए कई जगह हैं, लेकिन सीमित समय में सभी जगह को कवर करना संभव नहीं है। आपकी मदद के लिए हम लाए हैं दार्जिलिंग के उन टॉप 5 डेस्टिनेशन्स की लिस्ट, जो न सिर्फ सिंगल्स के लिए बल्कि कपल्स के लिए भी बेस्ट हैं।दार्जिलिंग में घूमने की सोच रहे है तो ये हैं 5 बेस्ट डेस्टिनेशन्स...

हिमालयन माउंटेनियरिंग इंस्टीट्यूट
दार्जिलिंग की सबसे मशहूर जगहों में से हिमालयन माउंटेनियरिंग इंस्टीट्यूट टॉप पर है। इसकी स्थापना साल 1953 में हुई थी। यहां आपको पर्वतारोहण से जुड़े सभी उपकरणों और हिमालय पर चढ़ाई करने वाले शेरपा तेन्जिंग नॉरगे के बारे में जानने को मिलेगा। यहां से आप प्रकृति के खूबसूरत नजारे भी देख सकते हैं।

पद्मजा नायडू हिमालयन जूऑलजीकल पार्क
इस पार्क को दार्जिलिंग जू के नाम से भी जाना जाता है। यह जू कई किस्मों की वनस्पति और जीवों का घर है। यहां के खास आकर्षण रेड पांडा और स्नो लेपर्ड हैं। इस जूऑलजीकल पार्क का नाम पश्चिम बंगाल के गवर्नर पद्मजा नायडू और भारत कोकिला सरोजनी नायडू के नाम पर रखा गया है।

टाइगर हिल
माउंट कंचनजंगा पर सुबह उगते सूरज को देखना कभी न भूल सकने वाला एक्सपीरियंस है। इस नजारे को अपनी यादों में कैद करने के लिए टाइगर हिल सबसे बेहतरीन स्पॉट है। दुनिया के तीसरे सबसे ऊंचे पर्वत पर दिखने वाले इस खूबसूरत नजारे को आप अपने पार्टनर के साथ इंजॉय कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आप दोनों को सुबह करीब तीन बजे उठना होगा, क्योंकि सनराइज को देखने के लिए टाइगर हिल स्टेशन पर बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं।

जैपनीज पीस पगोडा
दार्जिलिंग के जैपनीज पीस पगोडा और बौद्ध मठ आपको अलग ही तरह की शांति का अनुभव करवाएंगे। यह पीस पगोडा सभी जातियों व पंथों को एक कर समाज में शांति व एकता को स्थापित करने के उद्देश्य से बनाया गया है। पेड़ों के बीच बसे इस स्थान पर जाने और वहां समय बिताने का अनुभव आप कभी नहीं भुला पाएंगे।

बतासिया लूप
बतासिया लूप रेलवे ट्रैक का विशाल लूप है जिस पर चलने वाली टॉय ट्रेन 360 डिग्री का टर्न लेती है। दार्जिलिंग की सुंदरता को देखने का इससे अच्छा जरिया और कुछ नहीं हो सकता है। यहां बीच में वॉर मेमोरियल भी है, जिसे उन गोरखा सैनिकों की याद में बनाया गया था जो विभिन्न युद्धों में शहीद हुए थे। बतासिया से बाहर निकलने पर आपको एक मार्केट भी मिलेगा जहां आप लोकल स्नैक्स इंजॉय कर सकते हैं।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button