तो इसलिए होती है लव मैरिज ज्यादा सफल, ये हैं इसके बड़े फायदे

- in जीवनशैली

आपके जीवन में वो पल काफी खुबसूरत होता है जब आपको किसी से प्यार होता है। प्यार वाकई में एक बहुत ही खुबसूरत एहसास है। इस खूबसुरत रिलेशन में रहते हुए इंसान बहुत खुश रहता है। और अपने फ्यूचर के बारे में बहुत कुछ सोचने लगता है। रिलेशनशिप में दिन भर एक दूसरे के साथ रहना और घूमने फिरने को इंजाय करना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर अचानक आपका पार्टनर आपसे जुदा हो जाए तो वो आपके जीवन के सबसे दुख के पल होते हैं। ऐसा हो जाने से आपको कुछ भी अच्छा नहीं लगता । प्यार में रहते हुए आप अपने पार्टनर को हमेशा स्पेशल फील करवाते हैं। उनके हर छोटी बड़ी चीजों का ध्यान रखते हैं। और अपने पार्टनर के साथ छोटी से लेकर बड़ी खुशियों को इंजॉय भी करते हैं। उनके दुख के घड़ी में साथ देते हैं उनका दुख आपको अपना दुख लगने लगता है।  इतने करीब आ जाने के बाद अगर आपको उनसे दूर जाना पड़े तो ये काफी तकलीफदेह होती है।

कई बार होता है कि प्यार करने तक तो ठीक है, लेकिन जब बात शादी की आती है तो सारा प्यार एक तरफ और शादी की बात दूसरी तरफ हो जाती है। और हो भी क्यों न शादी जीवन का सबसे बड़ा फैसला माना जाता है। आप अपने साथ किसी को जोड़ रहे होते हैं। आपको उसके साथ पूरी जिंदगी गुजारनी होती है। ये वाकई जीवन का बड़ा फैसला है।

हालांकि आज कल लोग प्यार करने के बाद शादी करने को अधिक तवज्जो देने लगे हैं। या ऐसा करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं बजाए अरेंज मैरिज के। आज हम इसी विषय पर आपको बताएंगे कि प्यार के बाद शादी करना अच्छा होता है या मां बाप के कहे अनुसार अरेंज मैरिज। दोनों को तुलनात्मक नजरिए से देखें तो लव मैरिज ज्यादा सफल होता है। तो चलिए जानते हैं कि लव मैरिज के क्या क्या फायदे हैं।

  • दोनों की खुशी- ये बात बहुत अधिक मायने रखती है। अगर आप और पार्टनर दोनों इस शादी से खुश हैं तो आपकी लाइफ आसान हो जाएगी। कई बार लव मैरिज की बात आते ही घरों में इसका विरोध होने लगता है। ऐसे में माता पिता या अन्य रिश्तेदारों को ये बात समझनी चाहिए कि अगर इस फैसले से लड़का लड़की अपने जीवन में खुश रहेंगे तो इसे लव से अरेंज कर दें।
  • एक दूसरे को बेहतर समझना- अरेंज मैरिज में आप एक दूसरे से अनजान और अपरिचित होते हैं। इससे कई तरह की समस्याएं भी हो सकती हैं। आपको अपने पार्टनर को समझने के लिए वक्त की जरूरत होती है। जबकि लव मैरिज में इस तरह की समस्याएं नहीं आती क्योंकि आप अपने पार्टनर के साथ पहले ही बहुत समय बिता चुके होते हैं। एक दूसरे के पसंद नापसंद का ख्याल रहता है। इसी के साथ आपको इस बात की खुशी रहती है कि आपका लाइफ पार्टनर आपका मनचाहा साथी है।
  • हर सुख दुख में साथ- लव मैरिज का ये फायदा रहता है कि आप एक दूसरे को बेहतरीन ढंग से समझते हैं। और आप दोनों जानते हैं कि हमारी दुनिया एक दूसरे से ही शुरू होती है। इसलिए आप अपने पार्टनरे के हर दुख में साथ होते हैं। साथ ही सुख के साथी भी होते हैं।
  • लड़ाई झगड़े में कमी- वैसे तो हर शादीशुदा घर में लड़ाई होना आम बात है लेकिन अक्सर देखा गया है  कि अरेंज मैरिज वाले कपल्स अधिक लड़ाई झगड़ा करते हैं। जिसका प्रभाव परिवार के अन्य सदस्यों पर भी पड़ता है। जबकि लव मैरिज वाले कपल्स में ये समस्या कम रहती है, किसी भी परेशानी का हल दोनों साथ मिलकर ढूँढते हैं।
  • रोमांस- रोमांस भी जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लव मैरिज में रोमांस काफी अधिक होता है । क्योंकि पिछले बहुत समय से उनके साथ रह रहे होते हैं। इससे आपकी झिझक खत्म हो जाती है और आप दोनों बेहतर तरीके से एक दूसरे को समझते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

रस्सी कूदने के है कई फायदे, बॉडी में होते है ऐसे बदलाव

रस्सी कूदना सबसे आसान और बेहतर कसरत माना