तेलंगाना विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया औपचारिक रूप से शुरू करने के लिए आज यानि सोमवार को राजपत्र अधिसूचना जारी की गई. मुख्य निर्वाचन अधिकारी रजत कुमार ने कहा था कि अधिसूचना जारी किए जाने के बाद ही नामांकन पत्र स्वीकार किए जाएंगे.

‘महागठबंधन’ के उम्मीदवारों की अभी घोषणा नहीं

के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली सरकार की सिफारिश के बाद छह सितंबर को 119 सदस्यीय विधानसभा भंग कर दी गई थी, जिस कारण चुनाव समय से पूर्व कराए जा रहे हैं. राज्य में मतदान सात दिसंबर को होगा और मतगणना 11 दिसंबर को होगी. चुनाव आयोग ने 12 नवम्बर से तेलंगाना सहित पांच राज्यों में शुरू होने वाले चुनावों से पहले शुक्रवार को ‘एग्जिट पोल’ पर करीब एक महीने का प्रतिबंध लगा दिया था.

CBI घूसकांड: सुप्रीम कोर्ट को CVC ने सीलबंद लिफाफे में सौंपी 2 रिपोर्ट

कार्यवाहक मुख्यमंत्री और टीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव के मेडक जिले में गजवेल विधानसभा सीट से 14 नवंबर को नामांकन पत्र दाखिल करने की उम्मीद है. टीआरएस ने पहले ही 107 विधानसभा सीटों के लिये अपने प्रत्याशी घोषित कर दिये हैं. इनमें से 105 उम्मीदवारों की घोषणा विधानसभा भंग किये जाने के कुछ ही समय बाद कर दी गई थी और पार्टी ने अपना चुनाव प्रचार शुरू कर दिया था.

मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू की तेलगू देशम पार्टी, उस्मानिया विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान के सेवानिवृत्त प्रोफेसर कोदंडराम द्वारा स्थापित तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के साथ गठबंधन किया है. हालांकि, ‘महागठबंधन’ ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा अभी नहीं की है. भाजपा ने अब तक अपने 66 उम्मीदवारों की घोषणा की है. (इनपुट एजेंसी)