डियोड्रेंट लगाने से बढ़ सकता है अल्जाइमर का खतरा

हम आपको बता दें आजकल हर कोई पसीने की बदबू को दूर करने के लिए डियोड्रेंट का इस्तेमाल करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं ये आपके शरीर के लिए कितना नुकसानदायक होता है। डियोड्रेंट में कई ऐसे तत्व होते हैं जो कि आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं।

अच्छे बैक्टीरिया भी मारता है 

जानकारी के अनुसार हमारे शरीर में अच्छे और बुरे दोनों तरह के बैक्टीरिया होते हैं और डियोड्रेंट में ट्रिकलोसन नाम का एक तत्व होता है जो कि बुरे बैक्टीरिया को मारने के साथ साथ अच्छे बैक्टीरिया को भी मार देता है। इससे आपके शरीर के लिए फायदेमंद बैक्टीरिया भी मर जाते हैं और आपके दिक्कतें होना शुरू हो जाती है। डियोड्रेंट लगाने से अलजाईमर होने का खतरा भी बढ़ जाता है। बहुत सारे डियोड्रेंट में एल्मुनियम के अंश पाए जाते हैं और एल्मुनियम का मात्रा अधिक होने पर अलजाईमर होने का खतरा बढ़ जाता है।

बढ़ जाता है बीमार होने का खतरा  

जानकारी के लिए बता दें कि अलजाईमर रोग में मरीज को यादाश्त की शिकायत होने लगती है और वो चीजें भूलने लगता है। पसीने की बदबू को दूर करने वाले इन डियोड्रेंट में एल्युमिनियम कंपाउंड्स होते हैं जो कि हमारे शरीर से पसीना आने को रोकते हैं और इससे पसीने की ग्रथियां कमजोर हो जाती हैं। इस वजह से पसीने के माध्यम से हमारे शरीर से खराब तत्व बाहर निकलने में सक्षम नहीं हो पाते और इससे कई और बीमारी होने का खतरा बढ़ा जाता है।

Back to top button