झीलों के देश स्विटजरलैंड में घूमने के लिए जन्नत जैसी जगह….

जी हाँ स्विटजरलैंड को झीलों का देश भी कहा जाता है। यह बेहद खूबसूरत देश हैं। कुदरत हर मौसम में यहां अलग रंग दिखाती है। ज्यादातर शहर झीलों के किनारे बसे हैं। अपनी लाजवाब खूबसूरत के कारण यह हमेशा से ही टूरिस्टों का मनपसंद प्लेस रहा है। हर साल लाखों की संख्या में यहां लोग घूमने के लिए आते हैं। झीलों के देश स्विटजरलैंड में घूमने के लिए जन्नत जैसी जगह....

1. ल्‍यूसर्न 
 
 लौसेन शहर भी स्विस पर्यटन के प्रमुख केंद्र हैं। यहां पर्वत श्रंखला और कई ऐतिहासिक स्‍थलों को देखा जा सकता है।  ल्‍यूसर्न अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए मशहूर है। ल्‍यूसनी झील के किनारे बसा शहर है। यूरोप के सबसे पुराना लकड़ी के लिए पुल के लिए फेमस है।
 
2. लुमानो
 
यहां ज्यादातर इटली भाषी आबादी है। यह  पर्यटक गतिविधियों का आकर्षण है, जिसे स्विटजरलैंड का सन पार्लर भी कहते हैं।

3. ज्यूरिख
 
स्विट्जरलैंड में आकर्षण शहर है। स्विट्जरलैंड के केन्द्र में स्थित झील के किनारे बसा है।   
 
4. जिनेवा
 
जिनेवा पर तो कुदरती खूबसूरती मेहरबान है। दूसरा यह स्विटजरलैंड का सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है। खूबसूरत बर्फीली पहाडियों और सुंदर झीलों के दृश्य पर्यटको के लिए कुदरती तोहफे जैसा है। अंतराष्‍ट्रीय संगठनों के मुख्‍यालय हैं।
 
5. बेसेल
 
 फ्रांस और जर्मनी की सीमाओं से सटा स्विट्जरलैंड का यह दूसरा सबसे बड़ा शहर स्विस का नार्दन गेटवे कहा जाता है। यहां कम से कम 30 म्‍यूजियम हैं इसलिए इसे स्विटजरलैंड का सांस्‍कृतिक दिल भी कहा जाता है।
  
6. न्‍यूचेटल
 
न्यूचेटल चारों ओर से झीलों से घिरा हुआ है। यहां की घड़ियां पूरी दुनिया में मशहूर हैं।

 
Back to top button