ज्यादा टेंशन लेने से इन समस्याओं का होता हैं खतरा

- in हेल्थ

क्या आप तनाव और चिंताग्रस्त जीवन जी रहे हैं? तो थोड़ा ध्यान दें. अवसाद और चिंता आपके चेहरे और बालों से भी नजर आता है. त्वचा विशेषज्ञ और बाल एवं त्वचा संबंधी रोगों के के जानकारों का मानना है कि चिंता से हमारे शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है जिसके कई प्रभाव देखे जा सकते है.ज्यादा टेंशन लेने से इन समस्याओं का होता हैं खतरा

मुंहासे :- हमारी त्वचा और मस्तिष्क के बीच गहन रिश्ता है. जिस क्षण तनाव वाले हार्मोन निकलते हैं, त्वचा में तेल की उत्पत्ति में वृद्धि होती है, जिस कारण से मुंहासे होते हैं.

बुढ़ापा :- तनाव या अवसाद ग्रस्त लोग आसानी से पहचान में आ जाते है, क्योंकि झुर्रियां और काले घेरे जैसे बुढ़ापे के लक्षण उनके चेहरे पर उम्र से बहुत पहले ही नजर आने लगते है.

बाल झड़ना :- तनाव के चलते रक्त कोशिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिससे बालों की जड़ों को अपने विकास के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन एवं अन्य जरूरी पोषक तत्व पर्याप्त मात्र में नहीं मिल पाते है. अवसाद ग्रस्त लोग आमतौर पर पोषक तत्वों के अभाव में बाल गिरने की समस्या का सामना करते है.

अवसाद या तनाव दूर करने के कारगर उपाय 

बढ़िया सी मसाज करवाने से आपके शरीर को आराम देने और अवरुद्ध ऊर्जा तंत्रिकाओं को खोलने में सहायता मिलेगी.

कसरत और ध्यान आपको प्रेरित करती है और आपका मन प्रसन्न करते है. यह आपको ऊर्जावान बनाने में सहायता करते है.

नियमित अंतराल पर पौष्टिक भोजन करे. बादाम, जामुन और सैमन (मछली की किस्म) तनाव दूर करने में मददगार हैं.

नींद की कमी से खीझ और चिड़चिड़ापन स्वभाव हो जाता है. तनाव भगाने के लिए नींद से बेहतर कुछ उपाय कुछ नहीं है. आठ घंटे की पर्याप्त नींद ले.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

…तो इस कारण लगती हैं आपको बार बार भूख

मेडिकल भाषा में बार-बार भूख लगने को फूड