जीएसटी लागू होने पर बेहतर होगी आपकी गुड मार्निंग टी

- in कारोबार

नई दिल्ली : जीएसटी लागू होने के बाद दिन की शुरुआत बहुत अच्छी होगी यानी आप चाय, कॉफी की चुस्कियों के साथ गुड मार्निंग कर सकेंगे,क्योंकि चीनी, चाय, कॉफी (इंस्टैंट को छोड़कर) औऱ दूध पाउडर पर जीएसटी की दर, वर्तमान टैक्स दर से कम होगी. जबकि दूध को जीएसटी से बाहर रखा गया है. इसलिए इनका जायका बढ़िया लगेगा. यह कहना है वित्त मंत्रालय का.

जीएसटी लागू होने पर बेहतर होगी आपकी गुड मार्निंग टी

उल्लेखनीय है कि सरकार ने पहली जुलाई से जीएसटी लागू करने की योजना बनायी है. इसी सिलसिले में 18-19 मई को श्रीनगर में हुई जीएसटी काउंसिल ने 1200 से भी ज्यादा सामान और लॉटरी को छोड़कर अन्य सेवाओं के लिए जीएसटी की दर तय कर दी. जीएसटी लागू होने के बाद केद्र और राज्य सरकारों की ओऱ से लगाने वाले अलग-अलग करों को मिलाकर एक ही कर लगेगा.

ये भी पढ़े: अब पेटीएम बैंक हुआ शुरू, 25 हजार जमा करने पर 250 रुपये का कैशबैक ऑफर

वित्त मंत्रालय के अनुसार अभी चीनी पर 71 रुपये प्रति क्विंटल की दर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी और 124 रुपये प्रति क्विंटल की दर से शुगर सेस लगता है. सेंट्रल सेल्स टैक्स, ऑक्ट्रॉय और एंट्री टैक्स आदि मिला दें तो प्रभावी रुप से कर की दर 8 फीसदी हो जाती है, जबकि 5 फीसदी की दर से ही जीएसटी लगाने का प्रस्ताव है.

इसी तरह चाय औऱ कॉफी (इंस्टैंट कॉफी को छोड़कर) पर सब प्रभावी दर मिलाकर 7 फीसदी हो जाती है, जबकि 5 फीसदी की दर से ही जीएसटी लगाने का प्रस्ताव है. बता दें कि दूध पाउडर पर अभी सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी नहीं लगती जबकि वैट की दर 5 फीसदी है. सब प्रभावी दर मिलाकर यह दर 7 फीसदी हो जाती है, जबकि इस पर भी 5 फीसदी की दर से ही जीएसटी लगाने का प्रस्ताव है. इससे पेय पदार्थों का स्वाद अच्छा लगेगा.

=>
=>
loading...

You may also like

इन बैंकों में कराएंगे एफडी तो 10 सालों में डबल हो जाएगा आपका पैसा, जानिए कैसे

निवेशक हमेशा ऐसे विकल्प की तलाश में रहते