Home > जीवनशैली > जिंदगी में जरूर मिलेंगे ऐसे लोग, लेकिन इनसे ऐसे बचें

जिंदगी में जरूर मिलेंगे ऐसे लोग, लेकिन इनसे ऐसे बचें

दुनिया अजीबोगरीब लोगों से भरी हुई है। लेकिन इसी दुनिया में कुछ तरह होते हैं, जिनसे हम जिंदगी में कभी न कभी मुखातिब होते हैं। संभव है कि ऐसे लोग आपको बहुत नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।इनमें सबसे पहले आते हैं स्वार्थी लोग, यह अमूमन अपना फायदा पहले देखते हैं। इन्हें रिश्ते, दोस्ती या व्यवहार से कोई मतलब नहीं होता है।

 जिंदगी में जरूर मिलेंगे ऐसे लोग, लेकिन इनसे ऐसे बचें

भले ही यह अच्छे दोस्त होने का दिखावा करें। लेकिन यह आपके हित में कभी नहीं सोच सकते हैं। जब कोई आपको ऐसा व्यक्ति लगे तो उससे तुरंत दूर हो जाएं क्योंकि यह लोग आपका अहित ही कर सकते हैं। क्योंकि इन्हें अपने हितों को परवाह ज्यादा होती है।

दूसरी पायदान पर आते हैं चंचल या बातूनी टाइप के लोग। इनको बस बात करने के लिए टॉपिक चाहिए। इस तरह के लोग हमारे पास अमूमन मौजूद ही रहते हैं।

यदि ऐसा लगता है कि इस तरह के लोग आपकी जिंदगी और आपको काफी डिस्टर्ब कर रहे हैं तो जाहिर तौर पर इनसे दूरियां बना सकते हैं।

तीसरी पायदान पर आते हैं ‘मैं हू ना’ टाइप लोग, यह वही लोग होते हैं जो किसी की मदद के लिए तैयार रहते हैं। और बाद में अपने स्वार्थ को पूरा करते हैं। ऐसे लोग कभी-कभी बहुत ज्यादा नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में इनसे आप जुड़ते हैं तो अपने विवेक का उपयोग करें।

धोखेबाज टाइप के लोग चौथी पायदान पर आते हैं ये लोग भी हमारे आस-पास मौजूद रहते हैं। अमूमन यह लोग दोस्तों और आपके बीच गलतफहमियां पैदा करनी हों या फिर ऑफिस, कॉलेज में आपके बारे में गलत अफवाहें उड़ानी हों और आपका उपयोग कर आगे बढ़ना हो। समझदारी यही है कि ऐसे लोगों से दूरियां ही बेहतर है।

 यह भी पढ़ें: आप जानते हैं फोन उठाते ही हम पहला शब्द ‘हैलो’ ही क्यों बाेलते हैं?

ईर्ष्या करने वाले लोग पांचवीं पायदान पर आते हैं यह किसी की सफलता देख उन्हें किसी न किसी तरह दुःख पहुंचाने की कोशिश में लगे होते हैं। इन्हें जितनी जल्दी पहचान लिया जाए उतना अच्छा है।

नोट : यह आलेख महज हमारे आस-पास मौजूद ऐसे लोगों के बारे में आगाह करता है। बेहतर है ऐसे में अपने विवेक का उपयोग करें।

Loading...

Check Also

काली हल्दी के उपयोग और फायदे जानकर किसी को भी यकीन करना होगा बेहद मुश्किल

काली हल्दी के उपयोग – इस धरती पर प्रकृति ने जो कुछ भी बनाया है, …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com