जा रहे हैं वैष्णोदेवी, तो आसपास के इन खूबसूरत स्थानों पर घूमना न भूले…

 देवी भारत के सबसे ज्यादा तीर्थ यात्रियों द्वारा भ्रमण किया जाने वाला धार्मिक स्थल है अधिकतर लोग वैष्णो देवी से वापस घर चले जाते हैं लेकिन वैष्णो देवी के आसपास कई ऐसे खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस हैं जो अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध हैं और अधिकतर लोग इनके बारे में नहीं जानते इसलिए इन स्थानों पर ज्यादा भीड़ भी नहीं होती है। इन स्थानों पर जाने के लिए वैष्णो देवी से यातायात के बहुत से साधन उपलब्ध हैं। यहां हम आपको इन स्थानों की पूरी जानकारी दे रहे हैं। जा रहे हैं वैष्णोदेवी, तो आसपास के इन खूबसूरत स्थानों पर घूमना न भूले...बटोत 

जम्मू से 125 किलोमीटर दूर बटोतएक छोटा हिल स्टेशन है जो जम्मू-श्रीनगर नैशनल हाइवे पर स्थित है। यह स्थान मुख्य रूप से सेब के बगीचों लिए मशहूर है। यहां आप घने जंगल में कैंपिग कर सकते हैं चिनाब नदी के किनारे कुछ सुकून के पल बिता सकते हैं। यहां ठहरने के लिए कई सेल्फ कंटेंड हट हैं जिन्हे किराए पर लिया जा सकता है इनमें ड्राइंग रूम और बेडरूम के अलावा एलपीजी कनेक्शन के साथ रसोई भी होती है। यह स्थान पटनी टॉप से करीब 15 किलोमीटर दूर है। जम्मू से नियमित तौर पर बटोतके लिए बस सेवा उपलब्ध रहती है इसके अलावा टैक्सी किराए पर लेकर भी यहां पहुंच सकते हैं। 

पटनी टॉप 
हिमालय की शिवालिक पहाड़ियों में स्थित पटनी टॉप जम्मू और कश्मीर का सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। उधमपुर जिले में स्थित पटनी टॉप से होकर ही चिनाब नदी गुजरती है। देवदार और केल के घने जंगलों से ढका पटनी टॉप चारो और नैसर्गिक सुदंरता से भरा पड़ा है। यहां आप हॉर्स राइडिंग और शॉर्ट ट्रेकिंग कर सकते हैं सर्दियों में यह स्थान पूरी तरह बर्फ से ढक जाता है तब यहां स्कीइंग का आनंद भी लिया जा सकता है। पटनी टॉप जम्मू से करीब 112 किलोमीटर दूर है। जम्मू से पटनी टॉप टैक्सी या बस से पहुंच सकते हैं इसमें 3-4 घंटे का समय लगता है। इसका सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन उधमपुर है। 

झज्जर कोटली 
कटरा से केवल 15 किलोमीटर दूर स्थित झज्जर कोटली एक लोकप्रिय पिकनिक डेस्टिनेशन है। झज्जर कोटली नैशनल हाइवे 1 पर स्थित है। झज्जर नदी के साफ पानी और इसके किनारे पड़े सफेद पत्थर बेहद आकर्षक लगते हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर खींचते हैं। यह एकदम शांत और कम भीड़ का इलाका है। पहाड़ों से आती ताजा हवा आपके मूढ को और फ्रेश कर देगी। 

कुद 
यह उधमपुर जिले में स्थित एक छोटा सा गांव है जो जम्मू से करीब 106 किलोमीटर दूर है। यह एक आदर्श पिकनिक स्पॉट है। सर्दियों में यहां ऊन के मोटे कपड़ों की जरूरत पड़ती है जबकि गर्मियों में हल्के कपड़े काफी होते हैं। यह उधमपुर जिले का पूरी तरह से विकसित हिल स्टेशन है। मॉनसून सीजन में यहां भारी बारिश होती है। यहां ठहरने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। यहां आप टैक्सी या बस से पहुंच सकते हैं जिनके किराए सरकार ने पहले से ही तय किए होते हैं। यहां आप ट्रेकिंग और कैंपिंग कर सकते हैं। यहां ट्रेकिंग का सामान किराए पर देने की कई दुकाने हैं। 

सानासर 
जम्मू से 119 किलोमीटर और पटनी टॉप से केवल 17 किलोमीटर दूर सानासर एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यहां एक विशाल घास का मैदान है जिसे अब गोल्फ कोर्स में बदल दिया गया है। यहां पैराग्लाइडिंग भी कर सकते हैं इसके अलावा ट्रेकिंग और कैंपिंग की सुविधा भी है। इसके अलावा सर्दियों में स्कीइंग भी कर सकते हैं। यहां एक 400 साल पुराना मंदिर भी है जिसमें पत्थरों को जोड़ने के लिए किसी तरह के चूने या सीमेंट का इस्तेमाल नहीं किया गया है। सानासर जम्मू के सभी राज्यों से बस सेवा के द्वारा जुड़ा हुआ है। आप प्राइवेट टैक्सी के जरिए भी यहां पहुंच सकते हैं।

Loading...

Check Also

राजस्थान का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है माउंट आबू…

अगर आप सोचते है कि राजस्थान में सिर्फ रेत का समुंदर, चारो ओर गर्म हवाएं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com