जापान की टोयोटा मोटर कॉर्प बनी दुनिया की नंबर 1 कार सेलर कंपनी, पढ़े पूरी खबर

जापान की टोयोटा मोटर कॉर्प ( Toyota Motor Corp ) ने पिछले साल वाहन की बिक्री में जर्मनी की फॉक्सवैगन (Volkswagen) को पछाड़ दिया था, जिसने पांच साल में पहली बार दुनिया के टॉप सेलिंग ऑटोमेकर्स के रूप में शीर्ष पोजीशन को फिर से हासिल कर लिया क्योंकि महामारी की मांग में गिरावट ने जर्मन प्रतिद्वंद्वी को कड़ी टक्कर दी है। Toyota Motor Corp की तरफ से गुरुवार को कहा कि उसकी समूह-व्यापी वैश्विक बिक्री 2020 में 11.3% घटकर 9.528 मिलियन वाहन हो गई। इसकी तुलना में Volkswagen ने 15.2 प्रतिशत की गिरावट के साथ 9.305 मिलियन वाहन बेचे हैं।

कार निर्माताओं को कोरोनाकाल में लॉकडाउन से काफी दिक्कत हुई। आपको बता दें कि कोरोना की वजह से वाहनों की बिक्री काफी कम हुई है और इसके पीछे वजह ये है कि लोग कार शोरूम नहीं जा पाए हैं। दरअसल कोरोना संक्रमण की वजह से सरकारी गाइडलाइंस में बाहर आने-जाने में प्रतिबंध लगा हुआ था जिसकी वजह से लोग कार शोरूम जाने से बच रहे थे। जब तक लॉक डाउन लगा रहा तब तक कारों की बिक्री काफी प्रभावित हुई है। हालांकि लॉकडाउन के बाद स्थिति में कुछ सुधार जरूर देखने को मिला है लेकिन हालात पहले जैसे होने में अभी भी समय लगेगा।

हालांकि कोरोनाकाल के दौरान Toyota Motor Corp को Volkswagen की तुलना में ज्यादा फायदा हुआ है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि Toyota Motor Corp का घरेलू बाजार जापान और एशियाई क्षेत्र में है और इन इलाकों में कोरोना वायरस का असर यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में कम पड़ा है, नतीजतन जापान और यूरोप में बिक्री को बहुत ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा है। यही वजह है कि कंपनी लगातार कारों की बिक्री करती रही और दुनिया की `नंबर 1 कार सेलर बन गई।

आपको बता दें कि भारत में हाल ही में 2021 Toyota Fortuner Facelift और Legender को क्रमशः 29.98 लाख और 37.58 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में लॉन्च कर दिया गया है। कंपनी ने इसमें पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शंस को शामिल किया है। अगर बात करें पेट्रोल यूनिट की तो इसमें 2.7-लीटर का इंजन लगाया गया है जो 164 Bhp की मैक्सिमम पावर और 245 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। अगर बात करें 2.8-लीटर V-GD डीजल इंजन की तो ये 204 Bhp की मैक्सिमम पावर और 500 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button