जानिए डिजिटल डिवाइस के इस्तेमाल से रिश्ते में प्यार बढ़ता है या फिर तनाव?

यूं तो दो प्यार करने वालों को एक दूसरे के करीब रखने में डिजिटल डिवाइसिस अहम भूमिका निभाती हैं. लेकिन कई बार ज्यादा मोबाइल फोन और इंटरनेट के इस्तेमाल से रिश्ते में प्यार की जगह कड़वाहट ले लेती है.

जानिए डिजिटल डिवाइस के इस्तेमाल से रिश्ते में प्यार बढ़ता है या फिर तनाव?‘Kaspersky Lab’ द्वारा किए गए एक सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक, 50 फीसदी से ज्यादा कपल के बीच लड़ाई का मुख्य कारण पार्टनर का कुछ खाते और उनसे बात करते समय मोबाइल का इस्तेमाल करना है. इसके अलावा 60 फीसदी लिव-इन में रहने वाले कपल के बीच लड़ाई की अहम वजह अपने पार्टनर का ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करना बताया गया है. जबकि ऐसे कपल जो अलग-अलग रहते हैं उनमें केवल 49 फीसदी लोगों में ही मोबाइल के कारण रिश्तों में दरार देखी गई है.

इस सर्वे में दुनियाभर से 18 देशों के लगभग 1800 लोगों को शामिल किया गया है. जो 6 महीने से ज्यादा के समय से रिश्ते में हैं. सर्वे की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि, लोगों को अपने पार्टनर का उन्हें नजर अंदाज करना बिलकुल गवारा नहीं होता है. बल्कि सभी चाहते हैं कि उनके पार्टनर का पूरा ध्यान सिर्फ उनपर ही रहे.

Kaspersky Lab के वाइस प्रेसिडेंट Dmitry Aleshin ने कहा कि, जब दो लोग एक दूसरे से दूरी पर होते हैं तो, डिजिटल डिवाइस उन्हें करीब रखने में अहम भूमिका निभाती है. लेकिन इसके जरूरत से ज्याद इस्तेमाल से रिश्ते में कई गंभीर समस्याएं भी हो सकती है.

हालांकि, 10 में से करीबन 8 लोगों ने ये माना है कि वो अपने पार्टनर से ज्यादातर इंटरनेट के माध्यम से ही जुड़े रहते हैं. 53 फीसदी कपल का कहना है कि इंटरनेट और ऑनलाइन गतिविधियों के प्रति जागरूग रहने के कारण उनके रिश्ते में काफी सुधार आया है.

Loading...

Check Also

एमओयू हस्ताक्षर करने वाले निवेशकों के साथ उद्योग मंत्री के साथ एक संवाद सत्र हुई बैठक

लखनऊ ब्यूरो। अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त मंत्री सतीश महाना की अध्यक्षता में शुक्रवार को …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com