जानिए क्या है कैंसर की पहली स्टेज, ऐसे करे बचाव…

कैंसर एक ऐसी बीमारी हैं जिसके बारे में सोचकर ही डर लगने लगता हैं. हर कोई बीमारी से बचना चाहता है लेकिन लाइफ स्टाइल के चलते कुछ कहा नहीं जा सकता कि कब कौनसी बीमारी हो जाये. ऐसे ही कैंसर की बीमारी का इलाज बहुत मुश्किल हैं.
इसलिए कोशिश यहीं होनी चाहिए कि प्राथमिक स्टेज पर इसके लक्षणों को जांच कर तुरंत इलाज कराया जाये. अगर आपको भी पता करना है कि कहीं आपको कैंसर तो नहीं, तो इन तरीको से जानें. आज हम आपकी सुविधा के लिए लेकर आये हैं कैंसर की बीमारी के प्राथमिक लक्षण जिनको जानकर आप स्वयं को और अपने परिवारजन को सुरक्षित रख सकें. 
कैंसर के प्राथमिक लक्षण

चोट में लगातार खून का बहना भी कैंसर का लक्षण हो सकता है. अगर कैंसर की संभावना है तो इसके कारण खून मलाशय के द्वारा बाहर निकलता है. यह कोलेन कैंसर का लक्षण है. हालांकि यह समस्या 50 की उम्र के बाद होती है.
एक स्टडी के अनुसार 18% लोगो को शौच में बदलाव महसूस होते है. समय, मल और आकार में बदलाव प्रमुख तौर पर सामने आये. वैसे ये बदलाव खाने की वजह से भी हो सकते है पर अगर ये बार बार लम्बे समय तक होता जाए तो ये कैंसर का लक्षण हो सकता है.
ज्यादातर कैंसर के मरीजों में अचानक बिना किसी कारण वजन कम हो जाता है. मेडिकल भाषा में इसे unexplained weight loss कहा जाता है. अचानक 4 kg या इससे अधिक वजन कम होना कैंसर का शुरुआती संकेत हो सकता है. 
त्वचा काली पड़ना, त्वचा पीली पड़ना और बेवजह सांवलापन आना भी कैंसर के संकेत हो सकते है.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button