जानिए किस राशि में जन्मे लोग होते हैं सबसे अच्छे पापा…

आप कैसे पिता हैं और आपको खुद में किस तरह के बदलाव की जरूरत है ताकि आपके बच्चे के साथ आपका रिश्ता और अधिक प्यारा हो जाए, यह बताती है आपकी राशि। तो जानिए कि राशिफल के अनुसार आप कैसे पिता हैं…जानिए किस राशि में जन्मे लोग होते हैं सबसे अच्छे पापा...

मेष अपने बच्चे से लीडरशिप चाहते हैं
आप अपने बच्चे को अपने जैसा ही देखना चाहते हैं। उसमें वही जोश और एनर्जी देखना चाहते, जिसे आपमें देखकर लोग आपकी तारीफ करते हैं। आप अपने बच्चे को बेहतरीन लीडर बनाना चाहते हैं। इसके लिए आप कड़ी मेहनत करते हैं और अपने बच्चे से भी ऐसी ही अपेक्षा करते हैं, आप उस पर नाराज भी हो जाते हैं। आपको यह समझने की जरूरत है कि जिस दिशा में आप अपने बच्चे को आगे बढ़ाना चाहते हैं वह उससे इतर अन्य दिशाओं में भी लीडर साबित हो सकता है।

वृष अपने बच्चे को हर सुविधा देना चाहते हैं
आप अपने बच्चे को हर सुख-सुविधा मुहैया कराने को लेकर बहुत सजग रहते हैं। साथ ही बच्चे से यह अपेक्षा भी करते हैं कि वह इस सबकी कद्र करे और आपका आभार मानें। हालांकि हर समय केवल सुविधाओं के पीछे दौड़ने से बच्चों के साथ आपके संबंध में दिक्कत आ सकती है। आपको समझना होगा कि कब बच्चों के साथ नरम रहना और कब सख्त होना है। बजाय इसके कि आप हर समय उन पर चीजें थोपें।

मिथुन जातक बच्चे को बेहद इंटेलिजेंट बनाना चाहते हैं
कई बार आप अपने बच्चे की सफलता इस बात से मापते हैं कि उसे चीजों के बारे कितना पड़ा है। आप अक्सर उसके सामने लाइफ की बातें फैक्ट्स के साथ रखते हैं। आप हर समय नॉलेज और ऐक्टिविटी को ही तवज्जो देते हैं। ऐसे आपको एक रिजर्व और इंट्रोवर्ट बच्चे के साथ डील करने में दिक्कत आ सकती है।

कर्क अपने बच्चे के आगे सबकुछ भूल जाते हैं
आपका अपने बच्चे के प्रति समर्पण कुछ अधिक होता है। हालांकि अपने बच्चे और खासकर बेटे प्रति आपके इस तरह के व्यवहार के कारण आप बाकी लोगों को पूरा अटैंशन नहीं दे पाते। ढेर सारा प्यार करनेवाले पापा बनने के चक्कर में अपने बाकी रिश्तों को न भूलें। अपने संस्कारों में भरोसा करें बच्चे को उसके स्तर पर खुद निर्णय लेने की क्षमता विकसित करने दें।

तुला हर कदम पर बच्चे के साथ खड़े रहते हैं
आप अपने बेटे के जीवन में लार्जर देन लाइफ किरदार निभाते हैं। आपका बच्चा कई बार आपके पिता से अधिक बड़े किरदार में देखता है। जरूरी है कि आप अपने बच्चे के साथ रिश्तों में कुछ ढील दें ताकि वह जीवन और आप दोनों को बेहतर तरीके से समझ सके। अगर आप हर कदम पर उसे रास्ता दिखाते रहेंगे तो न केवल वह जिंदगी के दूसरे पहलु को देखने से वंचित रह जाएगा बल्कि आपके ओरा से ही घिरा रह जाएगा।

कन्या हदों में रहकर ऑलराउंडर बनाना चाहते हैं
आप अपने बच्चे को फाइन आर्ट से लेकर डिप्लोमसी तक सब कुछ सिखाना चाहते हैं। आप उसमें क्रिएटिविटी इस तरह भरना चाहते हैं कि वह लंबी रेस का घोड़ा बन सके। ऐसे में जब वह उन तय बाउंड्रीज़ को लांघता है, जो पहले से बनी हुई हैं, तब आप इसे अनदेखा नहीं कर पाते और सख्त हो जाते हैं। आपको इतनी अधिक सीमाएं तय करने से बचना चाहिए।

वृश्चिक प्यार से भरे होते हैं बच्चे के लिए
प्राकृतिक तौर पर अपने बच्चे के प्रति आप प्यार से भरे होते हैं। इससे आपके बच्चे के मन में इस बात को लेकर कोई संदेह नहीं रहता है कि आप उसे बहुत प्यार करते हैं और उसके लिए किसी से भी लड़ सकते हैं। लेकिन जब आप गुस्से में होते हैं तो उसके लिए यह समझना मुश्किल होता है कि आपका यह गुस्सा उसके लिए किस हद तक नुकसानदायक हो सकता है। नाराज होने से पहले एक बार उसके नजरिए से भी चीजों को देखने का प्रयास करें।

धनु की कंपनी इंजॉय करता बच्चा
शायद ही कोई और बच्चा आपके बच्चे का इतना अच्छा दोस्त बन पाए, जितने अच्छे दोस्त आप उसके हैं। उसके साथ आपका टीवी देखना, क्रिकेट खेलना और दूसरी ऐक्टिविटीज में व्यस्त होना, वह बहुत इंजॉय करता है। यहां एक बात का हमेशा संशय रहता है कि आपका बच्चा आपके प्रेम को समझने बजाय आपकी पर्सनैलिटी से ज्यादा आकर्षित हो सकता है।

मकर बच्चे को क्षमतावान बनाना चाहते हैं
आप अपने बच्चे को क्षमतावान बनाने के साथ ही उसे ऐसा बनाना चाहते हैं, जैसा कि एक आदर्श इंसान होना चाहिए। ध्यान रखें कि अपने बच्चे को क्षमतावान बनाने में आप अपने अतुलनीय प्रेम को उससे छिपाएं ना। जब वह इस प्यार को जान जाएगा तो दुनिया में ऐसा कुच नहीं होगा जो आपके सम्मान में वह न करना चाहेगा।

कुंभ की रियल पर्सनैलिटी से प्रभावित होता है बच्चा
आपके अनोखेपन और आपकी वास्तविकता को आपका बच्चा बहुत पसंद करता है। लेकिन उसे अक्सर इस बात को लेकर संशय रहता है कि आप इतनी चीजों को वरीयता देते हैं,वो आपकी जिंदगी में कहां है। तो आप उसे यह अहसास जरूर कराएं कि वह आपकी प्राथमिकता है।

मीन बच्चे को सहायक बनाना चाहते हैं
अपने बच्चे के प्रति आपकी सतर्कता और प्यार उसे बहुत कुछ सिखाता है। दूसरों के प्रति आपके व्यवहार और सकारात्मक रवैये से वह बहुत कुछ सीखता है। जरूरी है कि आप कुछ सीमाएं तय करें ताकि आपका बच्चा यह न समझे कि सहायता करने का मतलब कुछ को दांव पर लगाना होता है

Loading...

Check Also

Chhath puja: कब, क्यों आैर कैसे मनाया जाता है छठ पर्व, चार दिन चलता है उत्सव

Chhath puja: कब, क्यों आैर कैसे मनाया जाता है छठ पर्व, चार दिन चलता है उत्सव

कब होती है छठ पूजा छठ पूजा का पर्व सूर्य देव की आराधना के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com