जाना चाहते है गर्मियों की छुट्टीयों में कही बाहर तो घूम आइये इन जगहों में

घूमने के लिए टिकट तो बुक करा ली होगी क्योंकि गर्मियों की छुट्टीयों की शुरुआत हो चुकी है। हालांकि आप में से कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिन्हे अभी तक जगह तय करने की भी फुर्सत नहीं मिली है। फिक्र ना करें हम बताने जा रहे उन जगहों के बारे में जो अपनी अनोखी संस्कृति और सभ्यता के लिए चर्चित है। साथ ही भारत के ये खास गांव बड़े शहरों की हलचल से दूर आपको जीवन का अद्भुत अनुभव देंगे। 
कक्काथुरुथू, केरल 
शांति और सुकून के पल, ढलता सूरज और आस-पास वादियां।  इस गांव में हर वो चीज है, जो अक्सर फिल्मों में देखने को मिलती है। 
धनुषकोडि, तमिलनाडु
तमिलनाडु के इस गांव में जाने के सबसे बड़ा फायदा है। यहां से आप आसानी से श्रीलंका घूमने भी जा सकते हैं। 
अरु, जम्मू और कश्मीर
यूं तो जम्मू और कश्मीर की खूबसूरती अतुलनीय है। उनमें से एक है अरु, जो काफी मशहूर और खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यहां पहुंचने के बाद आप यही सोचेंगे कि क्या गांव सच में ऐसे होते हैं? 
मुनस्यारी, उत्तराखंड
हलद्वानी से मुनस्यारी करीब 295 किलोमीटर दूर है और अच्छी बात ये है कि अगर आप कश्मीर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो उससे पहले यहां घूम कर आ सकते हैं। 
सामोद, राजस्थान
रजवाड़ा प्रदेश राजस्थान की राजधानी से सिर्फ 42 किलोमीटर दूर स्थित ये गांव एेसी जगह है जिसकी सिर्फ देश में नहीं, बल्कि विदेशों में भी पहचान है। 
सारी उत्तराखंड 
गांव वो जगह है जहां आज भी पुरानी सभ्यता और परंपरा जीवित है। अगर आपको इस पहाड़ी राज्य की अनोखी संस्कृति को करीब से देखना है तो ये गांव घूमने जरूर जाएं।
मावलिनॉन्ग, मेघालय
मेघालय के इस गांव को एशिया का सबसे स्वच्छ गांव होने का खिताब मिल चुका है। यहां के लोग साफ-सफाई  का ज्यादा ध्यान रखते हैं। 
Back to top button