जादू की झप्पी : जीवन में कर सकती है ये बड़े जादू

दुनियां में अगर सबसे अच्छा जादू है जादू की झप्पी। जादू की झप्पी में वो जादू होता है जिससे आप अपना तनाव भूला देते हैं। अगर मन उदास हो या फिर हो ख़ुशी का मौका सिर्फ जादू की झप्पी से आपको संतुष्टि मिल जाती है। ऐसा माना जाता है कि व्यक्तिगत संबंधों में तनाव से बचने के लिए जादू की झप्पी फायदेमंद है। लेकिन क्या आप जानते है यही जादू की झप्पी आपके जीवन में प्यारा सा जादू करती है। तो चलिए बात करते है आखिर किस तरह गले लगने से आपको हो जाते है कई फायदे –

*  दूर होता है तनाव, घटता है बीपी – मिली जानकारी के अनुसार किसी को गले लगाने पर बॉडी में ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज होता है। जो आपको एक सुख और ठहराव का अहसास कराकर स्ट्रेस दूर करता है। ऐसा बताया गया है कि इस दौरान ब्लड प्रेशर सामान्य होता है और स्ट्रेस का कारण बनने वाला हार्मोन कॉर्टिसोल का स्तर घटता है।

* दिल रहता है दुरुस्त – खास बात ये है कि इस बारे में वैज्ञानिकों का ये कहना है कि जब हम किसी को गले लगाते हैं तो मूड में बदलाव होता है इंसान खुश होता है। वही इसके साथ इस दौरान बीपी और स्ट्रेस का लेवल कम होता है जो कि आपके हृदय को सेहतमंद रखता है। इतना ही नहीं बल्कि इसका असर गले लगाने वाले दोनों इंसानों पर दिखता है।

* इंजरी के बाद का दर्द होता है कम – ऐसा कहा जाता है कि शरीर में किसी तरह की इंजरी हुई है तो गले लगाना किसी दवा से कम नहीं है। रिसर्च के अनुसार इस दौरान जो ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज होता है वो दर्द को कम करते हैं। इतना ही नहीं साथ ही इस बात कि कई रिसर्च में भी इस बात की पुष्टि हुई है।

* बढ़ता है प्यार –  बता दे कि ऑक्सीटोसिन को लव हार्मोन भी कहते हैं। जब आप पार्टनर से गले मिलते हैं तो ऑक्सीटोसिन ब्लड में रिलीज होता है। जो दोनों के बीच की दूरी कम करने के साथ प्यार को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा नींद न आने की समस्या दूर हो जाती है।

* बच्चे का ब्रेन का डेवलपमेंट होता है तेज – बताना चाहेंगे कि बच्चे को गले लगाने पर उनमें ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है। जो उसे सांस लेने और किसी भी तरह का दर्द दूर करने में मदद करता है। अगर बच्चा अंडरवेट है जो उसकी सेहत बेहतर होने की संभावना भी बढ़ जाती है। जो उसके ब्रेन के विकास को तेज करती है और संक्रमण से बचाने में मदद करती है।

* बच्चे के साथ बढ़ाता है बॉन्ड – ऐसा कहा जाता है कि पेरेंट्स जब अपने बच्चे को गले से लगाते हैं तो उनका स्पर्श उसे सुरक्षा का अहसास दिलाता है। कई अध्ययनों में यह सामने आया है कि माता-पिता अगर ऐसा करते हैं तो उनके बच्चे कम रोते हैं और नींद अच्छी आती है।

Loading...

Check Also

इस उम्र में महिलाएं करना चाहती है सबसे ज्यादा सेक्स, जानिए क्यों?

अक्सर उम्र के साथ-साथ महिलाएं और पुरुषों की पसंद ना-पसंद बदल जाते है। उम्र के …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com