जश्न-ए-आजादी : बॉलीवुड के वो देशभक्ति गाने, जिसे सुनकर आप कुछ क्षणों के लिए हो जाएंगे भावुक

उज्जवल प्रभात भी आपके साथ, आजादी के 70वें साल का जश्न मना रहा है. इस बार हम आपको आजादी और देशभक्ति से जुड़े कई किस्से-कहानियां, फिल्मी डायलॉग्स और गीत बताएंगे. हम आज की अपनी इस दूसरी कड़ी में आपको कुछ ऐसे चुनिंदा हिंदी फिल्मों के देशभक्ति से सराबोर गानें सुनाएंगे, जिसे सुनकर आप कुछ क्षणों के लिए भावुक हो जाएंगे.जश्न-ए-आजादी : बॉलीवुड के वो देशभक्ति गाने, जिसे सुनकर आप कुछ क्षणों के लिए हो जाएंगे भावुक

नई दिल्ली : देश अब से महज तीन दिन बाद यानी ‘15 अगस्त’ को आजादी का जश्न मनाएगा. वहीं जब पीएम नरेंद्र मोदी लगातार चौथी बार लाल किले की ऐतिहासिक प्राचीर से अपना भाषण दे रहे होंगे, तब हमें आजाद हुए पूरे 70 साल हो जाएंगे. इस मौके पर एबीपी न्यूज़ भी आपके साथ, आजादी के 70वें साल का जश्न मना रहा है. इस बाबत हम आपको आजादी और देशभक्ति से जुड़े कई किस्से-कहानियां, फिल्मी डायलॉग्स और गीत बताएंगे. हम आज की अपनी इस दूसरी कड़ी में आपको कुछ ऐसे चुनिंदा हिंदी फिल्मों के देशभक्ति से सराबोर गानें सुनाएंगे, जिसे सुनकर आप कुछ क्षणों के लिए भावुक हो जाएंगे.

ऐ मेर वतन के लोगों… (लता मंगेशकर)

‘ऐ मेरे वतन के लोगों…’ देशभक्ति गानों में यह गाना, एक अलग तरह का स्थान रखता है. जो लगभग हर एक राष्ट्रीय त्यौहार पर जरूर सुनने को मिलता है. दिल को छू जाने वाले इस गाने को सुर कोकिला लता मंगेशकर ने अपनी आवाज दी है. इस गाने को कवि प्रदीप ने 1962 के भारत-चीन युद्ध  में अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए शहीद हुए सैनिकों की याद में लिखा था. जबकि इस गानें को सी. रामचंद्र  ने कंपोज किया था.

ये देश है वीर जवानों का…

1957 में आई फिल्म ‘नया दौर’ के इस सुनहरे देशभक्ति गाने को आज भी सुन लें, तो हर व्यक्ति देशभक्ति के भावना से ओत-प्रोत हो जाता है. यह गाना भी हर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपनी एक अलग तरह की स्पेस को बनाए हुए है. इस गाने को अपने जमाने के दिग्गज गायक मोहम्मद रफी और बलबीर ने गाया था. यह गाना मुख्य तौर पर आजादी के बाद चंद सालों में हुए तेजी से औद्योगीकरण को समेटे हुए है.

चक दे इंडिया…

बॉलीवुड के ‘किंग खान’ यानी शाहरुख की साल 2007 में आई फिल्म ‘चक दे इंडिया’  का यह गाना जब भी हम सुनते हैं, तो हमारे अंदर देशभक्ति को लेकर एक अलग तरह की ऊर्जा का संचार होता है. बता दें कि  खेल और विशेषतौर पर क्रिकेट में टीम इंडिया के बड़े मैच जीतने पर इस गाने को हर बार स्टेडियम या उसके बाहर बजाया जाता है.

है प्रीत जहां की रीत सदा…

‘भारत कुमार’ के नाम से अपने जमाने के मशहूर अदाकार मनोज कुमार की फिल्म पूरब-पश्चिम का यह गीत आपको भारत की पांच हजार साल पुरानी सभ्यता से रूबरू कराता है. इस गीत में मनोज सिंधु घाटी सभ्यता से लेकर आर्यभट्ट तक की बात करते हैं. इस गाने को महेंद्र कपूर ने अपनी आवाज दी है, तो वहीं मनोज कुमार ने अपने दमदार अभिनय से इस गाने में जान फूंक दी है.

देश रंगीला रंगीला, देश मेरा रंगीला…

बॉलीवुड में मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से मशहूर आमिर खान की साल 2006 में आई फिल्म ‘फना’ के इस गाने को हम जब भी सुनते हैं, तो हमें अपने देश की तमाम खूबियों की झलक देखने को मिलती है. इस गाने को बॉलीवुड अभिनेत्री काजल ने अपने दमदार डांस से और भी खूबसूरत बना दिया है. वहीं इस गाने को महालक्ष्मी अय्यर ने अपनी जादुई आवाज दी है. इस गाने की सबसे बड़ी ‘यूएसपी’ यह है कि हर स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के मौकों पर तमाम स्कूली छात्राएं इस सुंदर से गीत पर अपने स्कूल में परफॉर्म करती हैं.

ऐसा देश है मेरा…

शाहरुख खान की सुपरहिट फिल्म ‘वीर-जारा’ का यह गाना आपको समूचे भारत की भावना से रूबरू करवाने की कोशिश करता है. इस गाने को सुनते समय आप इस देश की मिट्टी की खुशबू को फील करेंगे. साथ ही आप यह भी महसूस करेंगे कि हमारा देश कितनी विविधताओं से भरा हुआ है. वहीं इस गाने को लता मंगेशकर, उदित नारायण, गुरुदास मान और प्रीथा मजूमदार ने अपनी आवाज दी है.

ये जो देश है तेरा…

शाहरुख खान की फिल्म ‘स्वदेश’ का यह गाना, एनआरआई यानी नॉन रेजीडेंट इंडियन्स पर बिल्कुल फीट बैठता है. इसे सुनकर आपको इस बात का एहसास होगा कि कोई व्यक्ति विदेशों में बड़ी मल्टिनेशनल कंपनी में काम करके भले ही लाखों पैसे कमा लें, लेकिन अपने देश में रहकर चार पैसे कमाना ही उन लाखों पैसे के बराबर है. गाने को आप जैसे-जैसे सुनेंगे, वैसे ही आप सात समंदर पार रहकर भी अपने देश के और करीब आते चले जाएंगे. गाने को ए आर रहमान ने अपनी बेहतरीन आवाज से और भी सुंदर बना दिया है.

मां तुझे सलाम…

मशहूर संगीतकार ए आर रहमान का गाया हुआ गाना ‘मां तुझे सलाम’ जब भी कोई सुनता है, तो उसके भीतर अपनी मिट्टी के लिए कुछ कर गुजरने की भावना खुद-ब-खुद पनपने लगती है. रहमान का यह मशहूर देशभक्ति गीत उनके एल्बम ‘वंदे मातरम’ का  है.

loading...
=>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

इस एक्ट्रेस की न्‍यूड फोटो, सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से हो रही वायरल

लंदन: हॉलीवुड एक्ट्रैस ऐनी हैथवे की हाल ही