जल्दी मर जाते हैं ऐसी आदत वाले लोग.. बेहतर होगा अपनी ये आदत अभी सुधार लें

- in हेल्थ

अगर आप गुसैल किस्म के हो तो ये खबर सिर्फ आपके लिए है। हाल ही में अमेरिकी साइंटिस्ट्स की एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि ज्यादा गुस्सा करने वाले लोगों की समय से पहले मौत हो सकती है।जल्दी मर जाते हैं ऐसी आदत वाले लोग.. बेहतर होगा अपनी ये आदत अभी सुधार लें

लोगों में बढ़ती गुस्से की टेंडेंसी पर साइंटिस्ट्स द्वारा की गई स्टडी में गुस्से के कारण बॉडी पर कई निगेटिव इम्पैक्ट सामने आए। Lowa State University में की गई रिसर्च के मुताबिक गुस्सा करने वाले 20 से 40 साल के व्यक्ति की मौत गुस्सा नहीं करने वाले व्यक्ति के मुकाबले डेढ़ गुना जल्दी हो सकती है। गुस्सा करने पर व्यक्ति के शरीर में कई तरह के केमिकल बदलाव होते हैं। इससे स्ट्रेस से लेकर कई तरह के मनोरोग हो सकते हैं।

  • ऐसे लोग जल्दी मरते हैं

असल में गुस्सा करने पर शरीर में तेजी से adrenaline बहता है। स्ट्रेस और टेंशन के वक्त बार-बार adrenaline के बढ़ने से डीएनए खराब हो सकता है। इससे जानलेवा बीमारी और मौत भी हो सकती है।

ज्यादा गुस्सा करने वाले लोगों को नींद न आने की भी बीमारी होती है। गुस्से की वजह से दिमाग के कई हिस्से ज्यादा एक्टिव रहते हैं, जिस वजह से व्यक्ति रिलैक्स नहीं हो पाता।

ज्यादा गुस्सा करने से लोगों को सिर दर्द की समस्या भी हो सकती है, क्योंकि गुस्सा करने से बॉडी में स्ट्रेस हॉर्मोन cortisol के साथ-साथ adrenaline and testosterone भी बढ़ जाता है।

गुस्सा करने वालों को गुस्सा नहीं करने वालों के मुकाबले फेफड़ों के रोग ज्यादा होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

प्रेगनेंसी में इन बीमारियों से बचने के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान

प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला के शरीर में