Home > अन्तर्राष्ट्रीय > जर्मनी के मर्केल ने किया PM मोदी का स्वागत, जर्मन-भारत संबंधों को मिलेगा नया मुकाम

जर्मनी के मर्केल ने किया PM मोदी का स्वागत, जर्मन-भारत संबंधों को मिलेगा नया मुकाम

बर्लिन : जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल से बर्लिन के निकट उनके आधिकारिक अतिथि गृह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निजी रात्रिभोज पर अनौपचारिक बातचीत के लिए मिले. दोनों के बीच ‘बहुत अच्छी बातचीत’ हुई. इससे पूर्व चांसलर मर्केल ने शलॉस मीजेबर्ग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी की. मोदी के दो दिवसीय जर्मनी दौरे के औपचारिक कार्यक्रम कल से शुरु होंगे.

जर्मनी के मर्केल ने किया PM मोदी का स्वागत, जर्मन-भारत संबंधों को मिलेगा नया मुकाम

ये भी पढ़े: बंगाल की खाड़ी में आया चक्रवाती तूफान मोरा, बांग्लादेश में स्थिति काफी चिंताजनक, अलर्ट पर भारतीय नौसेना

गौरतलब है कि यह बैठक ‘शलॉस मीजेबर्ग’ की आगंतुक पुस्तिका में मोदी के हस्ताक्षर करने के साथ शुरु हुई. 18वीं सदी के महल ‘शलॉस मीजेबर्ग’ के बाग में खिली धूप में दोनों नेता साथ में कुछ देर टहले. उल्लेखनीय है कि मर्केल जिस तरह एशियाई देशों को महत्व देकर डॉनल्ड ट्रंप प्रशासन को निशाना बना रही हैं, उससे लगता है कि वे भारत के साथ जर्मनी के संबंध को एक नए मुकाम पर ले जाएंगी. रविवार को म्यूनिख में एक चुनावी रैली के सम्बोधन से यह संकेत मिले कि वे एशियाई देशों के साथ संबंध मजबूत करने पर जोर देंगी.

ये भी पढ़े: बांग्लादेश के चटगांव में चक्रवाती तूफ़ान मोरा, बांग्लादेश की मदद को तैयार भारतीय नौसेना

बता दें कि बैठक के बाद प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा कि चांसलर मर्केल के साथ बहुत अच्छी बातचीत हुई. बैठक को एक बेहद अनौपचारिक मामला बताया गया. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में आलीशान महल के बाग में टहलते दोनों नेताओं की बातचीत की तस्वीरें डालते हुए इसे एक सार्थक भागीदारी का बंधन बताया. इस बीच मोदी के साथ गए प्रतिनिधिमंडल में शामिल वरिष्ठ मंत्री भी अपने जर्मन समकक्षों से बातचीत कर रहे हैं. इन मंत्रियों में वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण, ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल और विदेश राज्य मंत्री एम.जे.अकबर शामिल हैं.

Loading...

Check Also

द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान इस्तेमाल हुआ लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त, 2 की मौत

द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान इस्तेमाल हुआ लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त, 2 की मौत

टेक्सास के पार्किंग एरिया में शनिवार को द्वितीय विश्वयुद्ध में इस्तेमाल लड़ाकू विमान हादसे का …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com