छठ पूजा के दौरान इस मंत्र से माँ को करें खुश, मिलेगा अपार धन

आप सभी को बता दें कि छठ पूजा एक ऐसा पर्व हैं जिसे सिर्फ हिंदू ही नहीं बल्कि मुस्लिम भी काफी उल्लास के साथ मनाते हैं. ऐसे में इस पर्व में स्त्री और पुरूष दोनों या सिर्फ स्त्रियां उपवास करती हैं और भगवान सूर्य को अर्घ्य देती हैं. कहा जाता है यह पर्व बिहार का सबसे बड़ा पर्व हैं लेकिन यह पर्व बिहार के साथ-साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल और नेपाल में भी मनाया जाता है. ऐसे में यह पर्व चार दिन तक मनाया जाता हैं ऐसे में इस बार यह पर्व 10 नवंबर से 13 नवंबर तक मनाया जाने वाला है. तो ऐसे में इस दौरान कौन से मंत्र से आप छठ मइया को खुश कर सकते हैं वह हम आपको बताने जा रहे हैं. इस मंत्र के जाप से आपको लाभ होने वाला है. तो आइए जानते हैं छठ मइया का मंत्र.छठ पूजा के दौरान इस मंत्र से माँ को करें खुश, मिलेगा अपार धन

छठ मइया का पूजा मंत्र –
ॐ सूर्य देवं नमस्ते स्तु गृहाणं करूणा करं |
अर्घ्यं च फ़लं संयुक्त गन्ध माल्याक्षतै युतम् ||

आइए जानते हैं छठ पूजा की सामग्री – कहा जाता है इस दौरान पहनने के लिए नए कपड़े, दो से तीन बड़ी बांस से टोकरी, सूप, पानी वाला नारियल, गन्ना, लोटा, लाल सिंदूर, धूप, बड़ा दीपक, चावल, थाली, दूध, गिलास, अदरक और कच्ची हल्दी, केला, सेब, सिंघाड़ा, नाशपाती, मूली, आम के पत्ते, शकरगंदी, सुथनी, मीठा नींबू (टाब), मिठाई, शहद, पान, सुपारी, कैराव, कपूर, कुमकुम और चंदन लिया जाता है.

आइए जानते हैं छठी मइया का प्रसाद – ठेकुआ, मालपुआ, खीर, खजूर, चावल का लड्डू और सूजी का हलवा आदि छठ मइया को प्रसाद के रूप में दिया जाता है.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com