चॉकलेट कप केक

सामग्री: 12 केक, मक्खन २/3 कप, कंडेन्स्ड मिल्क, 2/3 कप मैदा सवा कप, बिना शक्कर का कोको पाउडर 4-5 बड़े चम्मच, बेकिंग पाउडर 1 छोटा चम्मच, बेकिंग सोडा चौथाई छोटा चम्मच, वेनिला एसेन्स 1 छोटा चम्मच, गुनगुना पानी 2-3 बड़े चम्मच, सजाने के लिये चॉक्लेट के टुकड़े 2 बड़े चम्मच, कुछ और चीज़ें, पेपर कप ढाई इंच के 12, मफ़िन ट्रे.

विधि: ओवेन को ३५०°F पर गरम करें. एक कटोरे में कंडेन्स्ड मिल्क और मक्खन लें. मक्खन न एकदम कड़ा हो और ना ही पिघला हुआ. इसको हेंड ब्लेंडर की मदद से अच्छे से फेट लें. लगभग दो मिनट में यह फूलकर एकदम हल्का हो जाएगा. वेनिला एसेन्स डालें और कुछ पल के लिए और फेटें. मैदा, कोको पाउडर, बेकिंग पाउडर, और बेकिंग सोडा को अच्छी तरह दो तीन बार छान लें. 

मैदा के मिश्रण को फेटे हुए मक्खन और कंडेन्स्ड मिल्क की क्रीम में थोड़ा-थोड़ा करके डालें और अच्छी तरह फेटते रहें. केक का घोल लगभग पकौड़ी के घोल के जैसा होता है, अगर घोल अधिक सूखा है तो इसमें बहुत थोड़ा सा गुनगुना पानी डाल सकते हैं. मफ़िन ट्रे में पेपर कप लगाएँ. हर कप में लगभग डेढ़ बड़ा चम्मच घोल डालें. इसको ऊपर से चॉक्लेट के टुकड़े से सजाएँ. मफिन ट्रे को पहले से गरम करे ओवेन में रखें और 360°F पर 20-22 मिनट या फिर केक के सुनहरा होने तक पकाएँ. केक पका है कि नही इसकी जाँच कने के लिए एक साफ टूथ पिक/ सींक को किनारे से केक के अंदर डालें और बाहर निकलें. अगर टूथ पिक साफ बाहर आता है तो इसका मतलब है कि केक पक गया है अगर टूथ पिक में केक चिपकता है तो इसका मतलब है कि केक अभी कच्चा है. मफिन को ठंडा होने दें और फिर परोसें. इनको कुछ दिन तक रख कर भी खा सकते हैं.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

जादू की झप्पी : जीवन में कर सकती है ये बड़े जादू

दुनियां में अगर सबसे अच्छा जादू है जादू