चेहरे के बाल हटाने से बॉडी में होते है ये बड़े नुकसान, एक बार पढ़ जरुर ले वरना..

- in जीवनशैली

त्वचा को सुंदर बनाने के लिए कई महिलाएं चेहरे से बालों को हटवाती हैं । इसके लिए वह चेहरे पर वैक्सिंग करवाती हैं। चेहरे पर वैक्सिंग करवाने से कई नुकसान होते हैं। जिनके बारे में जान लें ताकि आपकी त्वचा को कोई नुकसान ना पहुंचे।

मुंहासें, दाग-धब्बे और झुर्रियां जैसी कई चीजें आपके चेहरे की सुंदरता को कम कर देती हैं। जिन्हें दूर करने के लिए आप कई तरीके अपनाते हैं। इन सभी चीजों की तरह चेहरे पर मौजूद अनचाहे बाल भी आपकी चेहरे की सुंदरता को कम कर देती हैं। चेहरे से बाल हटाने के लिए महिलाएं कई तरीके अपनाती हैं। इनमें से कुछ घरेलू उपाय होते हैं। मगर कुछ महिलाएं चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग भी करवाती हैं। हाथ, पैर और अंडरआर्म्स से बालों को हटाने के लिए आपने वैक्सिंग के बारे में तो सुना ही होगा। अब चेहरे से बाल हटाने के लिए भी वैक्सिंग कराई जाती है। चेहरे पर वैक्सिंग करने के होने वाले नुकसानों के बारे में बताते हैं। 

Disadvantage of facial waxing: चेहरे पर वैक्सिंग कराने के नुकसान

रैशेज
सन सेंसिटिविटी
इनग्नोन हेयर
दर्द
इंफेक्शन

रैशेज: चेहरे पर वैक्सिंग करने से कुछ समय के लिए रैशेज और जलन होना सामान्य होता है। हालांकि यह रैशेज साइड इफेक्ट होते हैं। यह रैशेज एक दिन तक रहते हैं। अगर यह रैशेज ज्यादा समय तक रहते हैं तो उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना बंद कर दें।

सन सेंसिटिविटी:

अगर आपको सन बर्न हुआ है तो उस दौरान चेहरे पर वैक्स नहीं करनी चाहिए। उस दौरान आपको अपनी त्वचा का खास ध्यान रखना चाहिए। साथ ही अगप आपने अगर चेहरे पर वैक्स कराई है तो धूप में निकलने से बचना चाहिए। चेहरे पर वैक्सिंग के दौरान बालों के साथ त्वचा की ऊपरी परत एपिडर्मिस भी हट जाती है। जिसकी वजह से आपकी त्वचा सूरज की रोशनी में ज्यादा संवेदनशील हो जाती है।

इनग्नोन हेयर: शेविंग के साथ वैक्सिंग की वजह से भी इनग्रोन हेयर की समस्या हो जाती है। वैक्सिंग के दौरान इनग्रोन हेयर से बचने के लिए बालों के विपरीत तरफ स्ट्रिप खीचें। कई बार बालों की जड़ें मजबूत होने की वजह से यह वैक्सिंग की मदद से पूरी तरह निकल नहीं पाते हैं जिससे इनग्रोन हेयर रह जाते हैं।

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से बालों को बनाए बेहद खूबसूरत, जानें पूरी विधि

दर्द: वैक्सिंग की वजह से दर्द बहुत होता है। ऐसा तब होता है जब बहुत जल्दी वैक्स स्ट्रिप को हटा दिया जाता है। इस दौरान संवेदनशील त्वचा पर सबसे ज्यादा दर्द होता है।

इंफेक्शन: कुछ लोगों को वैक्सिंग की वजह से इंफेक्शन हो जाता है। कई बार वैक्सिंग के दौरान त्वचा से खून आने लगता है या त्वचा खराब हो जाती है। अगर किसी जगह पर पहले से कट है तो वहां वैक्स लगाने से इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है।

चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के लिए कई लोग वैक्सिंग कराते हैं। जिसके कई नुकसान भी होते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

भूल कर भी नहीं लगाना चाहिए शरीर के इन 3 जगह पर साबुन नहीं तो हो जाएगा बुरा हाल

जैसा की हम सब जानते है की साबुन