चीन ने कोरोनी की पहली वैक्सीन के पेटेंट को दी मंजूरी

जुबिली न्यूज डेस्क
पूरी दुनिया में कोरोना वैक्सीन सबसे पहले बनाने की मची होड़ के बीच चीनी वैक्सीन कंपनी कैनसाइनो बायलॉजिक्स कॉर्पोरेशन को कोरोना वैक्सीन Adz-nCOV के पेटेंट के लिए मंज़ूरी मिल गई है।
चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने यह जानकारी दी है। ये पहली बार है जब चीन ने कोविड-19 के लिए किसी वैक्सीन को मंज़ूरी दी है।
ये भी पढ़े : शरद पवार के भतीजे के बीजेपी में शामिल होने की खबरों पर पार्टी ने क्या कहा?
ये भी पढ़े : बिहार के डिप्टी सीएम मोदी की बहन ने काटा हंगामा, 2 बोरी चावल…
ये भी पढ़े : कोरोना के चलते न्यूजीलैंड में टला चुनाव

चीन की बौद्धिक संपदा नियामक संस्था ने 11 अगस्त को कैनसाइनो को वैक्सीन के पेटेंट के लिए मंज़ूरी दी है।
जिस तरह से पूरी दुनिया में वैक्सीन को लेकर होड़ मची है उससे देखते हुए इसे वैज्ञानिक उपलब्धि के बजाय व्यावसायिक उपलब्धि माना जा रहा है।
वैक्सीन को मंज़ूरी मिलने की खबर आने के बाद सोमवार सुबह कैनसाइनो का हॉन्ग कॉन्ग शेयर में 14 फीसदी और दोपहर तक शंघाई शेयर में 6.6 फ़ीसदी की बढ़त दर्ज की गई।
बीबीसी की खबर के अनुसार वॉल्टर ऐंड एलिजा हॉल इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च के प्रोफेसर मार्क पेलेग्रिनी ने कहा, “इस पेटेंट की वजह से कोई अब इस वैक्सीन की नकल नहीं कर पाएगा लेकिन क्लीनिकल ट्रायल में आगे बढऩे के लिए पेटेंट का होना कोई अनिवार्य मापदंड नहीं है।”
ये भी पढ़े : कोरोना इफेक्ट : मंदी की तरफ जा रहा जापान
ये भी पढ़े : क्या माही को BCCI नहीं दे सकता था शानदार विदाई 
ये भी पढ़े : ‘क्या देश में आज बोलने या लिखने की आजादी बची है?’

पेलेग्रिनी ने ये भी ध्यान दिलाया कि इस वैक्सीन के बारे में कुछ हफ्ते पहले मेडिकल जर्नल लैंसेट में खबर छपी थी। ये वही वक्त था जब ऑक्सफोर्ड समूह ने अपनी वैक्सीन के बारे में जानकारी प्रकाशित की थी।
दोनों वैक्सीन में कोरोना वायरस के खिलाफ प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने के लिए एडेनोवयारस (सर्दी और सामान्य संक्रमण पैदा करने वाला वायरस) का इस्तेमाल किया गया है।
मालूम हो कि सऊदी अरब ने भी इसी महीने कहा था कि वो कैनसाइनो की वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल करने की योजना बना रहा है। वहीं, कैनसाइनो ने कहा था कि वो तीसरे चरण के ट्रायल के लिए रूस, ब्राजील और चिली से भी बात कर रहा है।
ये भी पढ़े :  ममता बनर्जी से अब क्यों नाराज हुए गर्वनर ?
ये भी पढ़े : योगी सरकार को आप पर क्यों लगाना पड़ा ताला 
ये भी पढ़े :  कांग्रेस के पूर्व प्रवक्ता का दावा, कहा- सोनिया गांधी को पत्र…

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button