चावल की केसरिया खीर बनाती है राखी के त्योंहार को स्वाद से भरपूर

भारतीय घरों में किसी भी त्योंहार पर मीठे में खीर तो बनती ही हैं। आखिर खीर होती ही इतनी स्वादिष्ट हैं। अब इस राखी के त्योंहार Raksha Bandhan पर भी अधिकाँश घरों में खीर बनाने की प्लानिंग की जा रही हैं। लेकिन इस बार हम आपके लिए लाए हैं कुछ ख़ास तरीके से बनी गई खीर जिसका नाम है चावल की केसरिया खीर Kesariya Rice Kheer जो बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं। तो आइये जानते है इसे बनाने की विधि।
* आवश्यक सामग्री : 

Loading...

– बासमती टुकड़ा चावल- ¼ कप (50 ग्राम) (भीगे हुए)
– चीनी- ½ कप (100 ग्राम)
– किशमिश- 2 टेबल स्पून
– बादाम- 10 से 12 (कटे हुए)
– काजू- 10 से 12 (कटे हुए)
– इलाइची- 5 से 6
– केसर के धागे- 40 से 50
– दूध- 1 लीटर

* बनाने की विधि :

चावल की केसरिया खीर बनाने के लिए पहले टुकड़ा चावल को धोकर आधे घंटे पानी में भिगो दीजिए। एक बड़े बर्तन में दूध उबलने रख दीजिए। साथ ही थोड़ा सा दूध निकालकर केसर के धागे में डालकर मिक्स कर दीजिए। केसर अपना रंग छोड़ देगा। इसी बीच, मेवे काट लीजिए। प्रत्येक बादाम को 7 से 8 टुकड़े करते हुए काट लीजिए। काजू को भी बिल्कुल इसी तरह काट लीजिए। इलाइची को छीलकर दानें निकालकर पीसकर पाउडर बना लीजिए।

दूध में उबाल आने पर भीगे हुए चावल लीजिए और दूध में डालकर मिला दीजिए। इसे 1-1 मिनिट में चलाते हुए 10 मिनिट पका लीजिए। दूध चावल को इस तरह चलाते रहने से चावल बर्तन के तले पर नही लगेंगे। 10 मिनिट बाद, चावल फूल जाएंगे। इसमें मेवे- किशमिश, कटे हुए काजू- बादाम डाल दीजिए। थोड़े से काजू बादाम गार्निशिंग के लिए छोड़ दीजिए। खीर को 1-1 मिनिट में चलाते हुए मीडियम आग पर पकाइए। चमचे को बर्तन के तले तक ले जाते हुए चलाइए।

10 मिनिट बाद, खीर के गाढ़े होने पर इसमें दूध में भिगोकर रखी केसर और इलाइची पाउडर डाल दीजिए। इन्हें खीर में अच्छे से मिला दीजिए और खीर को 7 मिनिट और पका लीजिए। बाद में, खीर के और गाढ़े होने पर, खीर को चमचे से गिराकर देखें तो चावल और दूध साथ में गिर रहे हैं, खीर तैयार है। खीर में चीनी डाल दीजिए और खीर को चलाते हुए 1 से 2 मिनिट धीमी आग पर पका लीजिए ताकि चीनी अच्छे से घुल जाए।

चीनी के घुलते ही, खीर बनकर तैयार है। इसे प्याले में निकाल लीजिए। स्वादिष्ट और बढ़िया केसर राइस खीर को गरमागरम या ठंडा जैसे चाहे परोस सकते हैं। खीर के ऊपर मेवे डालकर गार्निश कर दीजिए। इससे खीर के स्वाद के साथ-साथ यह दिखने में भी आकर्षक लगेगी। खीर को पूरी तरह से ठंडा होने के बाद फ्रिज में रखकर 2 से 3 दिन तक खाया जा सकता है। इतनी खीर परिवार के 4 से 5 सदस्यों को परोसी जा सकती है।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com