स्मार्टफोन में चार महीने तक फ्री मिलेगा Google Music, ऐसे उठाए ऑफर का लाभ

- in गैजेट

स्मार्टफोन में गाने सुनते हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है. गूगल ने अपनी म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस Google Play Music को नए कस्टमर्स के लिए चार महीने तक फ्री देने का ऐलान किया है. फिलहाल गूगल की म्यूजिक लाइब्रेरी से 50 हजार गानों में से आप सुन सकते हैं.

स्मार्टफोन में चार महीने तक फ्री मिलेगा Google Music, ऐसे उठाए ऑफर का लाभ

हमने आपको पहले भी बताया था कि गूगल ने प्ले म्यूजिक सर्विस की शुरुआत भारत में कर दी है . शुरुआती सब्सक्रिप्शन के तहत कंपनी 90 दिनों की फ्री सर्विस देती है. दी वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल ने नए सब्सक्राइबर्स के लिए फ्री की अवधि एक महीने तक बढ़ा दी है.

ये भी पढ़े: साउथ ईस्‍ट एशिया में APPLE ने अपने पहले ऑफि‍शियल स्‍टोर का किया शुभारम्भ

गूगल म्यूजिक की फ्री सर्विस यूज करने के लिए आपको विज्ञापन मिलेंगे. इन्हें हटाने के लिए अलग से पैसे देने होते हैं. इतना ही नहीं फ्री 4 महीने सब्सक्रिप्शन में वो सभी फीचर्स नहीं मिलेंगे जो प्रीमियम कस्टमर्स को दिए जाते हैं.

गूगल के मुताबिक यूजर की दिलचस्पी को बेहतर तरीके से समझने के लिए प्ले म्यूजिक मशीन लर्निंग यूज करता है ताकि लोकेशन और ऐक्टिविटी से प्लेलिस्ट तैयार कर सके. इसके अलावा पर्सनलाइज्ड म्यूजिक अलग अलग कैटिगरी के म्यूजिक को स्टोर करने में मदद करेगा.

गौरतलब है कि भारत में गूगल प्ले म्यूजिक की शुरुआत हुई थी. इससे पहले यहां प्ले म्यूजिक की सिर्फ कुछ सर्विस ही मिलती थी. लेकिन अब

गूगल Play Music के साथ फ्री क्लाउड स्टोरेज भी दे रहा है. सब्सक्रिप्शन के साथ यूजर्स को 50,000 ट्रैक को क्लाउड पर स्टोर कर सकते हैं. यानी इसके बाद कहीं भी कभी भी गाने सुने जा सकते हैं. हालांकि इसके लिए प्ले म्यूजिक ऐप यूज करना होगा.

भारतीय म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप मार्केट में गूगल की लेट एंट्री हुई है . क्योंकि यहां पहले से ऐपल म्यूजिक, विंक, सावन और गाना जैसे ऐप पहले से ही मौजूद हैं. ऐपल जहां 120 रुपये हर महीने लेता हैं जबकि गाना ऐप पर सब्सक्रिप्शन के लिए 99 रुपये देने होते हैं. हालांकि Wynk म्यूजिक एयरटेल के पोस्टपेड यूजर्स के लिए कुछ शर्तों के साथ फ्री है.

You may also like

वोडाफोन का बड़ा धमाका: अब इस प्लान में यूजर्स को मिलेगा रोजाना 2.53 रुपए में 1GB डाटा

ग्राहकों को सस्ते डाटा प्लान उपलब्ध कराने में