चारबाग रेलवे स्टेशन के पास दो होटल में भीषण आग से अब तक हुई छह लोगो की मौत,एडीजी को सौंपी गई जांच

लखनऊ में चारबाग रेलवे स्टेशन के पास दो होटलों में लगी भीषण आग से अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है। मंगलवार शाम को बिहार के अविनाश की भी मौत हो गई वो करीब 95 फीसदी तक झुलस गया था। वहीं, मामले की जांच लखनऊ जोन के एडीजी राजीव कृष्ण करेंगे। प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना को गंभीरता से लिया है।चारबाग रेलवे स्टेशन के पास दो होटल में भीषण आग से अब तक हुई छह लोगो की मौत,एडीजी को सौंपी गई जांच

मुख्यमंत्री ने घटना पर गहरा दुख प्रकट करते हुए मृतक के परिजनों को दो लाख रुपये और घायलों को पचास हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। प्रमुख सचिव गृह ने बताया कि घटना के बाद पुलिस और फायर बिग्रेड की गाड़ियों के देर से पहुंचने की शिकायत आ रही थी, जिसके बाद यह निर्णय लिया गया कि पूरे मामले की जांच सीनियर अफसर से कराई जाए।

उधर, डीआईजी कानून व्यवस्था प्रवीण कुमार ने बताया कि शुरुआती जांच में पाया गया है कि विराट इंटरनेशनल होटल का न तो एलडीए से नक्शा पास था और न ही फायर की एनओसी ली गई थी। साथ ही दूसरे होटल का नक्शा भी पास था और उसकी एनओसी भी ली गई थी। आग लगने की घटना के बाद होटल के जिम्मेदार लोग वहां से पलायन कर गए, जिसकी वजह से कुछ लोगों की जान चली गई। इस मामले में दोनों होटल संचालकों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है।

दोनों होटल मालिकों के खिलाफ गैरइरादतन हत्या का केस दर्ज

चारबाग रेलवे स्टेशन से 200 मीटर दूरी पर स्थित पांच मंजिला दो होटलों में मंगलवार सुबह करीब साढ़े पांच बजे अचानक लगी आग से डेढ़ साल की मासूम व महिला समेत शाम तक छह लोगों की मौत हो गई। हादसे में 15 लोग झुलस गए थे।
हादसे के वक्त दोनों होटलों में करीब 70 लोग ठहरे हुए थे और अधिकांश सो रहे थे। 50 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया। पुलिस ने दोनों होटल मालिकों व कर्मचारियों के खिलाफ के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज किया गया है।

एएसपी पश्चिम विकास चंद्र त्रिपाठी के मुताबिक पान दरीबा मार्केट के पास 42 कमरों वाले एसएसजे इंटरनेशनल होटल के बेसमेंट में सुबह करीब साढ़े पांच बजे आग लग गई। बेसमेंट में रसोई और बियर बार है, जिससे आग तेजी से फैली। होटल में ठहरे लोगों को जब तक पता चलता, पूरा होटल लपटों से घिर चुका था। लपटें इतनी तेज निकल रहीं थीं कि बगल के होटल विराट इंटरनेशनल को भी चपेट में ले लिया। आग से होटलों में ठहरे लोगों में भगदड़ मच गई। आग का विकराल रूप देख आसपास के लोग भी दहशत में आ गए। सूचना मिलने पर पहुंची दमकल की 14 गाड़ियों को आग बुझाने में 9 घंटे मशक्कत करनी पड़ी।

घायलों की सूची

रानी–बेकनगंज कानपुर
आमिर–बेकनगंज कानपुर
इंद्र कुमार शुक्ला–रायबरेली
अविनाश कुमार सिंह–पटना
अमित पाठक–गाजियाबाद
अजय पाल–गाजियाबाद
सार्थक सावंत–कोलकाता
तारिक अहमद–वाराणसी
आदेश चंद्रा–ग्रेटर नोएडा
संतोष कुमार–आंबेडकरनगर
संयोगिता–आंबेडकरनगर
प्रज्ञा–आंबेडकरनगर
अर्नव–आंबेडकरनगर
प्रशांत कुमार
रवि चंद्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

केरल बाढ़ पीड़ितों की सराहनीय मदद हेतु यूपी पत्रकार एसोसिएशन को किया सम्मानित

लखनऊ : हाल ही में केरल में आयी