चंद्रग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए ग्रहण के बाद जरूर करें ये 5 काम

- in धर्म

आज आधी रात को सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण लगने जा रहा है। ग्रहण को एक तरफ विज्ञान जहां सिर्फ खगोलीय घटना मानता है, वहीं धार्मिक तौर पर इसका बहुत महत्व माना जाता है। 27 जुलाई का ग्रहण 11 बजकर 55 मिनट पर शुरू होगा और इसका सूतक दोपहर 2 बजकर 54 मिनट पर लग जाएगा। मोक्ष काल 28 तारीख की सुबह 3 बजकर 55 मिनट पर है। यहां जानें, ग्रहण के बाद उसके अशुभ प्रभाव से अपने घर और परिवार को मुक्त करने के लिए कुछ कार्य जरूर करने चाहिए…

सबसे पहले स्नान

ग्रहण का मोक्ष काल होने के बाद तुरंत स्नान करना चाहिए। परिवार में सभी स्नान करें और इसके बाद ही किसी और कार्य के बारे में सोचें।

स्नान के बाद करें घर को पवित्र

ग्रहण के बाद स्नान करें और स्नान के बाद घर में हर जगह गंगाजल का छिड़काव करें।

मंदिर की सफाई

घर में गंगाजल छिड़कने के बाद पूजा स्थल को पवित्र करें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान को गंगाजल से स्नान कराकर पवित्र करें। फिर रोली,अक्षत, फूल अर्पित कर पूजन करें और भोग लगाएं।

पूजन के बाद करें दान

घर में पूजन के बाद दान जरूर करें। चंद्रग्रहण के बाद दान का विशेष महत्व है। दान करने से घर में बरकत बनी रहती है और प्रभु की विशेष कृपा की प्राप्ति होती है।

दान करने का तरीका

ग्रहण के दौरान गुरुजनों, ब्राह्मणों और पुरोहितों को दान दिया जाता है। वहीं, ग्रहण के बाद जरूरतमंदों को दान दिया जाता है। आप अपनी श्रद्धा और क्षमता के अनुसार दान अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मात्र 11 दिनों में कुबेर देव के ये चमत्कारी मंत्र आपको बना देगे धनवान

वर्तमान समय की बात करें तो हर एक