घड़ी के कांटे की तरह चलती है इस पौधे की पत्ती, करता है कमाल, घर का वास्तु दोष होता है ठीक…

ग्रहदोष और वास्तुदोष को दूर करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. कहीं कोई मूर्ति रखता है घर में तो कहीं कुछ लोग घर में ऐसे-ऐसे पौधे रखते हैं जिनसे वो ये मानते हैं कि घर का वास्तु दोष ठीक होगा. तो चलिए आपको बता देते हैं वो कौनसा पौधा है जिसे घर में रखने से आपका वास्तु दोष ठीक होगा. इसी के साथ आपको ये भी बता दें छिंदवाड़ा जिले के आदिवासी आबादी वाले पातालकोट के गांवों में एक ऐसा दिव्य पौधा पाया जाता है जो आपके बास्तुदोष को पूरी तरह ठीक कर सकता है. इसे सिर्फ आपको घर में रखना है और आपका काम ऐसे ही बन जायेगा.

घड़ी के कांटे की तरह चलती है इस पौधे की पत्ती, करता है कमाल, घर का वास्तु दोष होता है ठीक...

इस पौधे के बारे में खास बातें बता दें कि ये सूर्योदय से सूर्यास्त तक इस दिव्य पौधे की पत्तियां घड़ी के कांटे की तरह हर सेकंड घूमती रहती हैं. ये वाकई बहुत ही विचित्र है जिस पर आप को भी यकीन नहीं होगा. इस पौधे की इसी खासियत के चलते यहाँ के लोग इसे ‘घड़ी कांटा पौधा’ कहते हैं.

यह पौधा छिंदवाड़ा जिले के तामिया विकास ब्लॉक के पातालकोट में लाल घाटी के नीचे जड़ी-बूटियों की खोज के दौरान प्राप्त हुआ. इसे वनकल्याण आयुर्वेद संस्थान के वैद्य प्रीतम डोगरे ने खोजा है जिस पर उन्होंने ये कहा कि इस पौधे को झारिया जनजाति के बुजुर्ग तंत्र-मंत्र और वशीकरण के लिए इस्तेमाल करते हैं. इतना ही नहीं इस पौधे की जड़ी बूटी को मानसिक रोगियों पर भी इस्तेमाल की जाती है जो उनके लिए बेहतर होता है.

Back to top button