घर में ले आएं इनमें से कोई भी 1 पौधा, मिलेगा जबरदस्त लाभ

- in धर्म

ऐसा नहीं है कि पर्यावरण दिवस पर हम यह सोचकर रह जाएं कि हम इसमें क्या कर सकते हैं? घर में इतना स्पेस ही कहां है कि कोई पेड़ लगाया जाए। लेकिन यह बात आपको पर्यावरण में योगदान देने से नहीं रोक सकती। आप चाहें तो इस तरह कुछ पेड़-पौधे लगाकर न केवल पर्यावण को सुरक्षित रखने में योगदान दे सकते हैं बल्कि अपने लिए धन-संपदा भी पा सकते हैं…घर में ले आएं इनमें से कोई भी 1 पौधा, मिलेगा जबरदस्त लाभ

केले के पौधे की पूजा की जाती है। हर गुरुवार को इसे जल और प्रसाद अर्पित करने से घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है। ऐसे में आप घर में इस पौधे को लगाकर ग्रीन अर्थ बनाने में सपॉर्ट कर सकते हैं और आध्यात्मिक लाभ भी ले सकते हैं।

तुलसी
तुलसी तो सनातन धर्म को माननेवाले लगभग हर घर में होती है। हम तुलसी को पौधा ही नहीं परिवार का हिस्सा भी मान सकते हैं, क्योंकि सुबह सबसे पहले इसे ही जल अर्पित किया जाता है। यह पौधा एंटिऑक्सीडेंट है और घर के माहौल को पवित्र भी रखता है।

शमी वृक्ष घर में संपन्नता लाता है। इस पौधे को घर में लगाकर परिवार में सकारात्मकता को बढ़ाया जा सकता है। इसे रोज जल अर्पित करने से शनिदेव कभी क्रोधित नहीं होते। विजय दशमी पर तो इसकी पूजा का विशेष महत्व होता है।

मीठा नीम

इसे करी पत्ता भी कहते हैं। इस पौधे को घर में लगाने से पर्यावरण भी साफ रहता है और आप इसके पत्तों को भोजन में भी प्रयोग कर सकते हैं।

पीपल के पेड़ को घर में लगाने की मनाही होती है। इनका कारण यह होती है कि इसकी जड़े दूर तक फैलती हैं और बहुत गहरी होती हैं। इस कारण घर की दीवरों को नुकसान होता है, यह तो हुआ सामाजिक कारण। अब बात करते हैं धार्मिक कारण की। माना जाता है कि शनिवार को पीपल पर सभी देवताओं का निवास रहता है। जबकि अन्य दिनों में इस पर अलक्ष्मी का निवास रहता है। इसलिए पीपल को घर में नहीं लगाया जाता। लेकिन आप उसे अपनी कॉलोनी या पास के गार्डन में कहीं भी लगा सकते हैं। इससे आपके बेहद फायदा होगा। पीपल का वृक्ष से 24 घंटे कार्बन डाई ऑक्साइड सोखता है। यह बहुत अच्छा एयर प्यूरिफायर है।

वट वृक्ष के साथ भी पीपल जैसी ही कंडीशन है। यह बहुत बड़ा होता है इसलिए आप इसे घर में नहीं लगा सकते, लेकिन घर के आस-पास के गार्डन में लगा सकते हैं। इस वृक्ष की जड़ को ब्रह्मा, तने को विष्णु और शाखाओं को शिव का रूप माना जाता है। माना जाता है कि रविवार को बरगद के पेड़ पर लक्ष्मीजी का वास रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

हाथों की ऐसी लकीरों वाले लोग बिना संघर्ष के बनतें है अमीर

हर एक व्यक्ति की हथेली पर बहुत सी