घर में बनाये स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट चिकन राइस

यदि आप चिकन और चावल दोनों खाने के शौक़ीन है तो आज हम आपको इन दोनों को मिलाकर एक नहीं डिश बनाना सिखाएंगे. डिश का नाम है ड्राई फ्रूट चिकन राइस. तो आओ देखे इसे कैसे बनाते है.घर में बनाये स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट चिकन राइस

सामग्री:
चिकन ब्रेस्ट- 2 क्यूब में कटे
वेजिटेबल ऑइल- 5 चम्मच
रोस्ट किये काजू- 1/2 कप
लाल शिमला मिर्च- 1 कप
ताजी पाइनएप्पल- 1½ कप
हरी प्याज- 6 बारीक कटी
चावल- 2½ कप पका हुआ
अंडे- 2
सोया सॉस- 2 चम्मच
वाइट पेपर- 1 चम्मच
हरी मटर- 1/2 कप
अदरक- 1 चम्मच
लहसुन – 1 चम्मच
नींबू का रस- 1 चम्मच
नमक- स्वादअनुसार
शक्कर- चुटकीभर

विधि: एक कटोरे में चिकन क्यूब्स लें और उस पर सोया सॉस और वाइट पेपर छिड़क कर मिक्स करें. फिर इसे फ्रिज में तकरीबन 30 मिनट के लिये रख दें. एक बड़ा सॉस पैन लें, उसमें 1 चम्मच तेल डाल कर गरम करें. फिर उसमें चिकन पीस डाल कर पकाएं. जब चिकन पीस पक जाए तो उन्हें किनारे निकाल कर रख दें.
 
फिर इसी पैन में 1 चम्मच तेल डालें और अंड़ों की भुर्जी बना कर एक किनारे निकाल कर रखें. अब फिर से पैन में 1 चम्मच तेल गरम करें, उसमें पाइनएप्पल और शिमला मिर्च डाल कर मुलायम करें. फिर उसमें हरी प्याज, मटर, अदरक और लहसुन डाल कर पकाएं. इन सामग्रियों को अंडे की भुर्जी के साथ मिक्स करें.
 
अब आपको फिर से पैन में 2 चम्मच तेल डाल कर गरम करना होगा. फिर उसमें काजू डाल कर तब तक चलाएं जब तक कि काजू का रंग भूरा ना हो जाए. अब इसी में चावल मिक्स कर के चलाए. फिर इसमें सब्जियां और अंडे की भुर्जी मिक्स करें, ऊपर से नमक और शक्कर मिलाएं. फिर चिकन के पीस डालें.

सभी सामग्रियों को मिक्स करें और ऊपर से सोया सॉस औ नींबू का रस मिलाएं. फिर इसे आंच से हटाएं और प्लेट पर सर्व करें. ऊपर से हरी धनिया छिड़कें और लीयिजे आपका काजू चिकन फ्राइड राइस तैयार है.

Back to top button