घर पर खुद ही ऐसे करें एचआईवी की जांच, मात्र इतने मिनट में सामने होगी रिपोर्ट….

एड्स जैसी बीमारी का इलाज आज भी डॉक्टर नहीं ढूंढ पाए है। और वैसे भी इस बीमारी को होने पर इंसान आधा सा मर जाता है। और इसकी जांच कराने में भी डर सा लगने लगता है। लेकिन अब आप खुद घर बैठ कर एचआईवी टेस्ट कर सकते हैं। ये बहुत ही आसान है।यह मशीन भी प्रेगनैंसी टेस्ट किट की तरह दिखती है।इस मशीन का नाम ओराक्वीक टेस्ट है।

इसे डिजायन भी प्रेगनैंसी टेस्ट मशीन की तरह ही किया गया है ताकि नतीजा तेजी से पता चल सके।  ऊपर और नीचे के मसूड़ों की मालिश करने के 20 मिनट बाद मशीन रिजल्ट बता देती है।  टेस्ट स्टिक में अगर सी लिखा हुआ आए, तो एचआईवी नहीं है. लेकिन अगर टी लिखा आए, तो मतलब है कि खुद का टेस्ट करने वाला एचआईवी पॉजिटिव है।

#इस टेस्ट किट को अमेरिकी फूड एंड ड्रग प्रशासन ने भी स्वीकार किया है।  इस किट की कीमत 60 डॉलर मतलब कि लगभग 3,800 रुपये है।

#कई लोगों को इस किट के नतीजों पर शक होता है। लेकिन इस किट को बनाने वाली कंपनी का दावा है कि नतीजे 90 फीसदी सटीक आते हैं।

#नोट:-किट की सफलता को देखने के बावजूद भी स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों को चेतावनी दी है कि वे एचआईवी पॉजिटिव आने पर भी हो सके तो अपने खून की जांच एक बार जरूर कराएं।

Back to top button