घर पर ऐसे बनाये मिक्स वेज सिज़्ज़लर

- in खाना -खजाना

दोस्तों आज हम पनीर सिज़्ज़लर बनाएंगे, पनीर सिज़्ज़लर वेजीटेरियन रेसिपी है, जो की बेहद स्वादिष्ट और चटपटी होती है और खास कर सर्दियों में काफी पसंद की जाती है. सिज़्ज़लर दरसल भोजन बनाने की एक पध्यति है जंहा व्यंजन तवे पर पकया जाता है और छोटे छोटे तवे (जिनके साथ में उसी शेप का लकड़ी का स्टैंड भी आता है) में व्यंजन को एक दम ताज़ा और गरम परोसे जाते है, सिज़्ज़लर एक तरह की तवा रसाई होती है, इसमे व्यंजन पकने के बाद गरम तवे पर पानी और तेल इस पर छिड़क जाता है ताकि तवे के उच्च तापमान से तेल और पानी छन छन आवाज़ करते हुए  वाष्पित हो भोजन को गरम और एक अलग स्वाद दे सके.

सामग्रीघर पर ऐसे बनाये मिक्स वेज सिज़्ज़लर

प्याज 1 मध्यम
हरी शिमला मिर्च 1 मध्यम
लाल शिमला मिर्च 1 मध्यम
गाजर 1 बड़ी
पनीर 1 कप, 1 इंच के टुकड़ों मे कटा
ब्रोकोलि के टुकड़े 1 कप
तेल 3 बड़ा चम्मच

सौस के लिए

खड़ी लाल मिर्च 2
अदरक लंबे लच्छों में कटा 1 बड़ा चम्मच
टोमैटो कैचप 2½ बड़ा चम्मच
लाइट सोया सॉस 1½ बड़ा चम्मच
सफ़ेद सिरका 1 बड़ा चम्मच
ब्राउन शुगर ¼ बड़ा चम्मच
ताजी कुटि काली मिर्च स्वादानुसार
नमक ½ छोटा चम्मच/ स्वादानुसार

परोसने के लिए

लोहे का तवा और उसका लकड़ी का बेस
मक्खन 1 छोटा चम्मच
पत्ता गोभी के पत्ते/ सलाद पत्ते 2
पानी 1 छोटा चम्मच
वेजिटेबल तेल 1 छोटा चम्मच

बनाने की विधि

सबसे पहले आप इस तवे को धीमी आँच पर बर्नर पर गरम होने के लिए रख दें, प्याज, हरी और लाल शिमला मिर्च, गाजर लंबे और लगभग आधा इंच चौड़े टुकड़ों में काट लें. तेज आँच पर लोहे की कड़ाही को गरम करिए. अब इसमें तेल डालिए. गरम तेल में लाल मिर्च को तोड़ कर डालिए और साथ में अदरक के लच्छे भी, कुछ सेकेंड्स के लिए भूनिए. अब प्याज डालिए और बराबर चलाते हुए 1 मिनट के लिए भूनिए, गाजर के टुकड़े डालिए और 1 मिनट के लिए भूनिए. शिमला मिर्च और ब्रुकोली के टुकड़े डालिए और 2 मिनट के लिए बराबर चलाते हुए भूनें.

अब इसमें स्वाद लाने के लिए टोमैटो कैचप, लाइट सोया सॉस , सफ़ेद सिरका , शक्कर, और स्वादानुसार ताजी कुटि काली मिर्च, डालिए. सभी सामग्री को मिलाते हुए भूनिए. अब थोड़ा नमक डालिए और फिर अच्छे से मिलाइए. चख कर देखे की नमक मिर्च स्वादानुसार है के नहीं और आँच को बंद कर दीजिए.

सिज़्लर को परोसने के लिए:

परोसने वाले छोटे तवे को गरम कर ज़रा सा मक्खन लगाइए. अब पत्ता गोभी के पत्ते को इसके ऊपर बिछाएँ, अब पनीर की फ्राइड सब्जी को इस पर बराबर बिछाइये अब किनारे से तेल और पानी के मिश्रण को डालें. इस समय सिज्लर बहुत तेज आवाज़ करता है और एकदम से तेज धुआँ भी उठेगा, बन गया स्वादिष्ट ताज़ा पनीर सिज़्ज़लर. आप गरम तवे को लकड़ी के बेस पर रखिए और गर्मागर्म परोसिये. 

loading...
=>

You may also like

इस तरह बनाइये चटपटे पालक वाली गट्टे की सब्जी

हम आपको एक ऐसी डिश बनाने की विधि