घर पर ऐसे बनाएं टेस्टी गुजराती डिश ‘खाण्डवी’…

खाण्‍डवी गुजरात का प्रसिद्ध व्‍यंजन है जो बेसन से तैयार किया जाता है। ये बेहद हल्‍का और कम ऑयल में बनने के कारण फैट फ्री भी होता है।

घर पर ऐसे बनाएं टेस्टी गुजराती डिश 'खाण्डवी'...

लोकी के मुठिया में लगाएं गुजराती तडका

आज हम आपको अपनी पाकशाला में बनाना सिखाएं खांडवी, जो बनाने में है आसान और खाने में है टेस्टी…

सामग्री:
बेसन- एक कप, दही- एक कप, पानी-  2 कप, हल्दी- 1/4 छोटी चम्मच, अदरक पेस्ट- आधा चम्मच (यदि आप चाहें), नमक- स्वादानुसार, तेल- एक टेबिल स्पून, राई-  एक छोटी चम्मच, हरी मिर्च- 2 बारीक कटी हुई, हरा धनिया- बारीक कटा हुआ, कच्चा नारियल- एक बड़ी चम्मच कद्दूकस किया हुआ।
विधि:
सबसे पहले दही को फेंट लीजिये।
एक बर्तन में बेसन लीजिए और उसमें दही अच्‍छी तरह मिला लीजिये, याद रहे मिश्रण में गांठे ना रहें।
अब इस मिश्रण में पानी, हल्दी, अदरक का पेस्ट और स्वादानुसार नमक डाल डाल कर चम्‍मच से अच्छी तरह मिला दीजिये।
इस घोल को किसी भारी तले के बर्तन में डाल कर गैस पर रखिये और उसे लगातार चलाते हुए गाढ़ा होने तक पकाइये। इस प्रक्रिया में करीब आठ से 10 मिनट लगेंगे। ध्‍यान रहे कि घोल इतना ही अब घोल की क्‍वांटिटी के हिसाब से मैटल की साफ थलियां या ट्रे लें और बिना घी या तेल लगाये इस मिश्रण को चम्‍मच से पतली परत में एकसार करते हुए फैला दीजिए।करीब 10 मिनट में जब मिश्रण ठंडा हो कर जम जाए तो जमी हुई परत को चाकू की सहायता से अपने पसंद के साइज में लंबी पट्टियों में काट लीजिये और इन पट्टियों को रोल करके थाली में लगा दीजिये।

ऐसे…. बनाए चाय के साथ गर्मागर्म समोसे

अब एक छोटी कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये, उसमें राई डाल कर तड़का लीजिए फिर इसमें करी पत्ता और हरी मिर्च डालिये और हल्का भूरा होने तक भून लीजिये।  इस तड़के को चम्मच की सहायता से प्रत्येक खांडवी के ऊपर डाल दीजिये।आपकी खण्‍डवी तैयार है बस इसे कसे हुए नारियल और हरे धनिए से गार्निश करके हरे धनियें की चटनी के साथ सर्व करिए।
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button