घरेलू सब्जियों की मदद से स्किन में लाए निखर, दाग-धब्बों से भी मिलेगा छुटकारा

गोरा रंग किसे पसंद नहीं? क्या पुरुष और क्या महिला सभी की इच्छा चेहरा के सुंदर होने की होती है. इसके लिए बाजार से क्रीम, फेस वाश इस्तेमाल कर चेहरा को खूबसूरत बनाने के बजाए और भी ज्यादा खराब कर लेते हैं क्योंकि हर शख्स की त्वचा अलग-अलग होती है. इसलिए हर किसी के लिए एक ही फॉर्मूला मुफीद साबित नहीं होता.
चेहरे पर किसी प्रोडक्ट्स के लगाने से पहले त्वचा विशेषज्ञों की राय लेना जरूरी होता है. जिससे बाद में आपको परेशानी का सामना न करना पड़े. इस सिलसिले में घर के दैनिक उपयोग की सब्जी आपके लिए कारगर साबित हो सकती है.
रंगत निखारने के घरेलू तरीके
किसी बर्तन में आलू का रस निकाल लें और उसको अपने चेहरे पर ऐसे लगाएं जैसे आप ब्लीच लगाती हैं. पंद्रह मिनट से आधा घंटा तक आलू के रस को लगा रहने दें. फिर मुंह धो लें. ये नुस्खा रोजाना आजमाएं. चंद दिनों में इसका असर आपके चेहरे पर दिखाई देने लगेगा.
आप चाहें तो टमाटर का लेप भी इस्तेमाल कर सकती हैं. टमाटर का गुदा लेकर अपने चेहरे पर लेप करें. इसकी मदद से भी चेहरे की रंगत को निखारा जा सकता है.
नींबू का रस और शहद बराबर मात्रा में लेकर मिक्स कर लें और उसे अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें. इससे भी रंग गोरा होने में मदद मिलेगी.
अगर आपकी त्वचा चिकनी है तो फिर खीरे का रस लें और उसमें नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लेप करें. इसके अलावा नींबू के रस में हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें और उसे चेहरे पर लगाएं. उससे न सिर्फ रंगत संवरेगी बल्कि दाग-धब्बों में भी बड़ा फर्क देखा जा सकेगा.
एक और सरल उपाय घर पर किया जा सकता है. पुदीने की पत्तियां पानी में उबाल कर सुबह उठने के बाद उसे पी लें. इससे भी रंगत निखारने में मदद मिलेगी.

Loading...
loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...