ग्राहकों से एक्सट्रा चार्ज लेना BookMyShow-PVR को पड़ गया भारी, हुआ केस दर्ज

नई दिल्ली। आप मूूवी देखने के शौकीन हैं और टिकट ऑनलाइन बुक करते हैं तो जरा संभल जाइए, क्योंकि टिकट दाम के साथ-साथ आपसे ‘इंटरनेट हैंडलिंग फीस’ भी वसूला जा रहा है। जबकि इसको लेकर जब एक RTI से जवाब मांगा गया तो पता चला कि किसी भी प्लेटफॉर्म द्वारा मूवी टिकट के लिए अतिरिक्त इंटरनेट हैंडलिंग फीस वसूलने का प्रावधान RBI (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) ने नहीं किया है।
अमूमन होता ये है कि आप टिकट की लाइन से बचने के लिए नेट से मूवी टिकट बुक करते हैं, लेकिन इसकी आड़ में आपसे टिकट का दाम तो लिया ही जाता है साथ में इंटरनेट चार्ज लेने की भी शिकायत सामने आई है। जबकि RBI की तरफ से ऐसा कोई प्रावधान नहीं है।

समझने के लिए यदि आप BookMyShow से एक मूवी टिकट बुक करते हैं तो इसकी कीमत 157.82 रूपये होती है। लेकिन अगर इसी टिकट को हैदराबाद एक मॉल में PVR पर खरीदें तो इसके लिए 138 रुपये का भुगतान करना पड़ता है। जिसका मचलब ये हुआ कि पोर्टल इंटरनेट चार्जिंग शुल्क के रूप में 19.82 रुपये लेता है जिसमें बुकिंग शुल्क 16.80 रुपये और 3.02 रुपये इंटिग्रेटेड जीएसटी (IGST) शामिल है।
किसी भी प्लेटफॉर्म से अगर ग्राहकों से एक्सट्रा हैंडलिंग फीस ली जाती है तो ये RBI के मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) रेगुलेशन का उल्लंघन है। इसी को देखते हुए फोरम अगेंस्ट करप्शन ने BookMyShow और PVR के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत आने वाले सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के खिलाफ हैदराबाद में एक कन्ज्यूमर कोर्ट में केस किया है। बताया जा रहा है कि इसपर सुनवाई 23 मार्च को होने की उम्मीद है।
केस दर्ज कराने वाले एक्टिविस्ट विजय गोपाल इसे निराधार बताते हुए कहते हैं कि ये ऐसी फर्मों द्वारा दिया गया एक बेतुका तर्क था कि अन्य सेवाएं देने के कारण ग्राहकों से हैंडलिंग शुल्क लिया जा सकता है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button