Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > गिरिराज ने कहा- मुगलों से जुड़े नामों को बदलने की जरूरत

गिरिराज ने कहा- मुगलों से जुड़े नामों को बदलने की जरूरत

नई दिल्ली। केन्द्रीय मंत्री गिरीराज सिंह ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इलाहाबाद का नाम बदले जाने को एक बेहतर कदम बताते हुए कहा कि मुगलों से जुड़े नाम बदला जाना चाहिए।
गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री योगी द्वारा इलाहाबाद का नाम बदलने पर तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने अच्छा कदम उठाया है। उन्होंने कहा है कि खिलजी ने बिहार को लूटा लेकिन बख्तियारपुर का नाम उसके नाम पर रखा गया। बिहार के अकबरपुर समेत करीब 100 जगहों के नाम बदल दिए गए हैं।
इतना ही नही उन्होंने मांग करते हुए कहा कि पूरे देश और बिहार में जो भी नाम मुगलों से जुड़े हुए हैं, उन्हें बदला जाना चाहिए। बता दें हाल ही में सीएम योगी ने इलाहाबाद का नाम बदलते हुए प्रयागराज कर दिया है।
उन्होंने कहा कि अकबर ने अपने शासन के 28वें वर्ष यानी 1584 में नया नगर बसाया और उसे इलाहाबाद नाम दिया तो नए बसे मोहल्लों, उपनगरों के भी नामकरण हुए। इस शहर की धार्मिक महत्ता को देखते हुए ही इसे संतों-फकीरों के रहने लायक बनाया गया। सूफी संतों के मठ यानी दायरे इसी की देन हैं।
साथ ही उन्होंने कहा कि इन दायरों के कारण ही एक समय तो इलाहाबाद को फकीराबाद भी कहा जाने लगा था क्योंकि शहर के चारों ओर फकीरों के ये ठौर ही थे जहां इल्म और दीन की बातें बताई, सिखाई जाती थीं। पश्चिमी चायल का एक छोटा सा भूभाग आज भी फकीराबाद के नाम से ही जाना जाता है।

Loading...

Check Also

प्रयागराज कुंभ: 120 पार्किंग स्थलों में खड़े हो सकेंगे लगभग साढ़े पांच लाख वाहन

प्रयागराज कुंभ: 120 पार्किंग स्थलों में खड़े हो सकेंगे लगभग साढ़े पांच लाख वाहन

देश में उत्तरप्रदेश के प्रयागराज में इस बार कुंभ के दौरान विश्वस्तरीय पार्किंग की सुविधा …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com