गहरे से गहरे होली के रंग को इन घरेलू उपायों से चुटकियों में करें दूर

- in जीवनशैली

होली के रंग छुड़ाने के तरीके : होली के रंग में तो हर कोई रंगना चाहता है, बिना रंगों के तो होली के त्यौहार फीका होता है, ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप बिंदास होकर होली खेल सकेंगे। जी हां, होली के रंग कई दिन अगर फेस पर रह जाते है, तो अच्छा नहीं लगता है, इसी वजह से तो कुछ लोग होली खेलते ही नहीं है, आखिर होली के रंग को हटाने के तरीके जाने , इसके लिए आपको हमारे इस रिपोर्ट को आखिर तक पढ़ना पढ़ेगा।

होली रंगों का त्यौहार है, ऐसे में अगर आप रंगो से परहेज करेंगे तो कैसे काम चलेगा, लेकिन इस बीच आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि आप मार्केट से ऐसे रंग न खरीदे जिसकी वजह से आपकी स्किन डैमेज हो जाएं। अक्सर आप लोग होली खेलने के बाद इस बात से परेशान हो जाते हैं कि आखिर ये रंग कैसे उतरेगा? कई लोग तो रंग को हटाने के लिए कैमिकल का भी यूज करते हैं, जोकि स्किन के लिए ठीक नहीं है।

होली के रंग को छुड़ाने के तरीके
आज हम आपको रंग हटाने के घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जो आपकी किचन में आसानी से मिल सकता है। या फिर आप इन साम्रगियों को मार्केट से भी आसानी से ला सकते हैं। इतना ही नहीं ये बहुत ही ज्यादा सस्ते भी हैं। तो जानते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या शामिल है?

1.बेसन, दूध, नींबू और चोकर का पैक (होली के रंग छुड़ाने के तरीके )

होली को रंग आसानी से छुड़ाने के लिए आप बेसन, दूध, नींबू और चोकर का पैक लगा सकते हैं। ये सारी चीजे आपकी किचन में आसानी से मिल सकता है। बता दें कि इन सबका पेस्ट तैयार करने के बाद त्वचा पे लगाएंं, इसके बाद इसे सूखने दें, फिर वॉश कर लें।

2.मुल्तानी मिट्टी ( होली के रंग छुड़ाने के तरीके )

बालों से रंग हटाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको मुल्तानी मिट्टी का गाढ़ा घोल बनाना है, जिसके बाद बालों में लगाना है। चेहरे के लिए आप मुल्तानी मिट्टी के साथ दही और गुलाब जल को मिलाकर लगा सकते हैं। बता दें कि सूखने के बाद ठंडे पानी से ही वॉश करना है।

3.सरसों के दानों का पेस्ट

होली का रंग हटाने के लिए सरसों के दानोंं को पीस कर पेस्ट बना लें। जी हां, इसके लिए आप सरसों के दाने को भीगों दे उसके बाद इसे आप पीस लें। फिर सरसों के तले के साथ इसको लगाएं। साथ ही इसकों लगाने के बाद रगड़े भी फिर सूख जाने पे वॉश कर लें।

4.आटा, दही, गुलाबजल और हल्दी का पैक

स्किन से कलर हटाने के लिए आप गेंहू के आटे में दही, गुलाब जल और हल्दी को मिलाकर जैसे अाटा गूंथते हैं, वैसे ही गूंथे। जब ये पेस्ट तैयार हो जाएं, तब आप इसे त्वचा पर लगा कर रगड़े, इसके बाद सूखने का इंतजार करें, रंग चुटकियों में गायब हो जाएगा।

You may also like

रस्सी कूदने के है कई फायदे, बॉडी में होते है ऐसे बदलाव

रस्सी कूदना सबसे आसान और बेहतर कसरत माना