गर्मियों में जन्नत से कम नहीं इंडिया के ये 6 डेस्टिनेशंस, 3 से 6 हजार रु. में घूम सकते आप

 इंडिया कई ऐसी टूरिंग डेस्टीनेशन हैं जहां आप अपने बजट में आसानी से ट्रैवल कर सकते हैं। गर्मी की छुट्टियों में फैमिली के साथ ऐसी जगह का प्लान बना सकते हैं, जहां आपका खर्चा भी बहुत ज्यादा न हो और टूर भी हो जाए। आज हम ऐसी ही डेस्टिनेशंस के बारे में बता रहे हैं, जहां आप दो से तीन दिन का वैकेशन प्लान कर सकते हैं। 3 से 6 हजार रुपए (प्रति व्यक्ति) के बजट में यहां घूमकर आया जा सकता है।गर्मियों में जन्नत से कम नहीं इंडिया के ये 6 डेस्टिनेशंस, 3 से 6 हजार रु. में घूम सकते आप

#रिषीकेश-हरिद्वार

– यदि आपको तीर्थयात्रा और एडवेंचर का कॉकटेल चाहिए तो रिषीकेश-हरिद्वार आपके लिए है। यहां आपको एडवेंचर भी मिलेगा और तीर्थयात्रा का एहसास भी। ये दोनों आपस में जुड़ी हुई जगहें हैं। आप यहां 2 दिन और 3 रातें गुजार सकते हैं।

– रहना और खाना-पीना मिलाकर सब 3 हजार से कम में हो सकता है। ये ऐसी जगहें जहां सर्व सुविधायुक्त आश्रम या धर्मशाला रियायती दरों में उपलब्ध हो जाते हैं। 500 रुपए में यहां आराम से एक कमरा मिल जाता है। यहां का खाना पीना भी बेहद सस्ता है। 100 रुपए में आप सुबह की चाय से लेकर रात का डिनर तक कर सकते हैं।

– हरिद्वार और रिषीकेश ट्रेन और बस मार्ग से सीधे जुड़े हुए हैं। यदि आप दिल्ली से जा रहे हैं तो

आनंद बिहार बस स्टेशन से उत्तराखंड और यूपी रोजवेड की लग्जरी और साधारण बसें हर घंटे यहां से उपलब्ध हैं

#शिमला-कुफरी
> छुटिटयां मनाने के लिए शिमला-कुफरी एक शानदार जगह हो सकती है। यहां दो दिन और दो रात का पैकेज लिया जा सकता है। यह टूर पैकेज 5000 रुपयों के अंदर-अंदर हो सकता है। यदि आप बहुत लग्जरी होटल नहीं चाहते हैं तो आपको आसानी से 1500 से 1800 में एक अच्छा होटल रुम मिल सकता है। हो सकता है कि ये होटल शिमला के हार्ट माल रोड पर न होकर इसके कुछ आसपास हों। शिमला से लगी हुई जगह कुफरी है।

– यहां जाने के लिए आपको सेल्फ टैक्सी करने की जरुरत नहीं है। शेयरिंग गाड़ी से बहुत रियायती दरों में आप वहां पहुंच सकते हैं। शिमला का खाना-पीना भी आपके बजट में आता है। यदि आप ट्रेन से शिमला जाना चाहें तो आप आसानी से ट्रेन मार्ग चुन सकते हैं। ट्रेन आपको कालका तक ले जाएगी। बस से आप सीधा शिमला जा सकते हैं।

-दिल्ली से कश्मारी गेट और मंडी हाऊस से शिमला के लिए सीधी बसें मिलती हैं। हरियाणा, पंजाब और हिमाचल रोडवेज बसें भी आपको आईएसबीटी से शिमला के लिए हर घंटे उपलब्ध हैं।

#कसोल
> आप दोस्तों के साथ एंजॉय करने जाना चाहते हैं तो हिमाचल प्रदेश में कसौल से बेहतर कोई जगह नहीं है। कसौल चंडीगढ़-मनाली के बीच में पड़ने वाला एक हिल स्टेशन है। बैचलर्स के लिए ये फेवरेट डेस्टीनेशन है। यहां के होटल रियायती दामों में उपलब्ध हैं।

– अगर बहुत पीक सीजन नहीं चल रहा होता है तो यहां होटल 800 रुपए से भी उपलब्ध है। आप 800 से लेकर 1500 तक में होटल ले सकते हैं। कसौल खाने-पीने के लिए सस्ती जगह है। 100 से 150 तक में यहां आप पूरे दिन की पेट पूजा कर सकते हैं। कसौल जाने के लिए आप चंडीगढ़ तक ट्रेन से उसके बाद बस से जा सकते हैं। दिल्ली से मनाली जाने वाली बसों से भी कसौल जाया जा सकता है। दो दिन और दो रात का टूर पैकैज आप 3 हजार से 3500 के बीच में आसानी से कर सकते हैं।

#नैनीताल
> नैनीताल उत्तराखंड की एक शानदार और आपके बजट की टूरिंग डेस्टीनेशन है। बरसात के कुछ महीनों को छोड़कर इस जगह में कभी भी छुटिटयां प्लान की जा सकती हैं। नैनीताल के आसपास भी कई सारे छोटे छोटे विजटिंग प्वाइंट हैं। नैनीताल उनका सेंटर हैं। यहां

आसानी से होटल और गेस्ट हाऊस उपलब्ध हैं। इनकी संख्या इतनी अधिक हैं कि आप आसानी से 1000 रुपए में एक स्टैंडर्ड कमरा पा सकते हैं। नैनीताल और उसके पास घूमने को इतना कुछ है कि आप यहां तीन रात और तीन दिन का प्लान कर सकते हैं। खाने पीने के मामले में नैनीताल अच्छा टूरिंग प्वाइंट है। ट्रेन से नैनीताल काठगोदाम तक कनेक्ट है। बस मार्ग से नैनीताल तक जाया जा सकता है। काठगोदाम से नैनीताल शेयरिंग टैक्सियां उपलब्ध हैं। जो एक घंटे से कम समय में आपको नैनीताल पहुंचा देती हैं.

#पचमढ़ी
> मध्य प्रदेश का पचमढ़ी भी घूमने के लिए बेहतर आप्शन हो सकता है। पचमढ़ी में दो दिन और दो रातों का टूर प्लान किया जा सकता है। पचमढ़ी में 1000 रुपयों में एक आसानी से होटल रूम उपलब्ध हो जाते हैं। पचमढ़ी जाने के लिए आपको भोपाल जबलपुर

लाइन की ट्रेन पकड़नी होती है। पिपरिया रेलवे स्टेशन से पचमढ़ी के लिए शेयरिंग टैक्सियां या बस उपलब्ध होती हैं। पचमढ़ी में खाने

पीने की दुकानें भी सस्ती दरों में उपलब्ध हैं। दो दिन और दो रातों का पचमढ़ी का ये टूर आप 3000 हजार रुपयों में कर सकते हैं।

Loading...

Check Also

समुद्री तटों के शौक़ीन एक बार जरूर जाए लक्षद्वीप

समुद्री तटों के शौक़ीन एक बार जरूर जाए लक्षद्वीप

अरब सागर में स्थित लक्षद्वीप भारतीय उपमहाद्वीप का हिस्सा है और भारत के सबसे छोटे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com