गठबंधन पर रार के बीच कांग्रेस ने दिल्ली के सातों उम्मीदवार तय कर दिए, जानिए- कौन-कहां से लड़ेगा चुनाव

Loading...

लोकसभा चुनाव-2019 की कड़ी में दिल्ली की सातों सीटों पर 12 मई को मतदान होना है। इसके लिए 16 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो 23 अप्रैल तक चलेगी। इस बीच आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के साथ गठबंधन पर रार के बीच कांग्रेस ने दिल्ली के सातों उम्मीदवार तय कर दिए हैं। उम्मीदवारों के नाम पर पार्टी आलाकमान ने भी स्वीकृति दे दी है। सेलिब्रेटी उम्मीदवार कोई नहीं होगा। सभी सीटों से पार्टी के वरिष्ठ नेता ही चुनाव लड़ेंगे। शुक्रवार को सभी नामों की घोषणा कर दिए जाने के प्रबल आसार हैं।

चार सीटों के उम्मीदवार तो अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआइसीसी) की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में 11 अप्रैल को ही तय कर दिए गए थे। इनमें नई दिल्ली से अजय माकन, चांदनी चौक से कपिल सिब्बल, उत्तर पूर्वी दिल्ली से जयप्रकाश अग्रवाल और उत्तर पश्चिमी दिल्लीसे राजकुमार चौहान के नाम पर मुहर लगाई गई थी। तीन सीटों का फैसला इस बैठक में नहीं हो पाया था। वजह, पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की ओर से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित और ओलंपियन सुशील कुमार के नाम का प्रस्ताव करना, जबकि एक उम्मीदवार के नाम पर आपत्ति हो गई थी। एक सप्ताह की रस्साकशी के बाद कांग्रेस ने शेष तीनों सीटों के उम्मीदवार तय कर लिए हैं।

पूर्वी दिल्ली से शीला दीक्षित ही उम्मीदवार होंगी। यहां से पूर्व सांसद संदीप दीक्षित के नाम को आलाकमान ने खारिज कर दिया है। पश्चिमी दिल्ली से पार्टी ने पूर्व सांसद महाबल मिश्रा पर ही दांव लगाया है। इसी तरह किसी सेलीब्रेटी खिलाड़ी को लड़ाने की चर्चा के बीच दक्षिणी दिल्ली से भी पार्टी ने पूर्व सांसद रमेश कुमार का ही टिकट फाइनल कर दिया है। 

पीसी चाको (प्रदेश पार्टी प्रभारी एवं महासचिव एआइसीसी) के मुताबिक, हमने दिल्ली की सातों सीटों के उम्मीदवार फाइनल कर दिए हैं। सभी सीटों से पार्टी के वरिष्ठ नेता चुनाव लड़ेंगे। इनकी घोषणा बहुत ही जल्द कर दी जाएगी।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com