खुलासा: राजस्थान में चार साल में 90 लाख लोग खाघ सुरक्षा योजना से किया गया बाहर

जयपुर। राजस्थान में पिछले 4 साल में 90 लाख लोगों के नाम राष्ट्रीय खाघ सुरक्षा योजना से हटा दिए गए हैं । सबसे अधिक जयपुर में 12 लाख 41 हजार और सबसे कम सिरोही जिले में मात्र 6 लोगों के नाम हटाए गए हैं ।

प्रदेश के आदिवासी जिले डूंगरपुर में 4 लाख 4 हजार लोगों के नाम हटाए गए हैं । खाघ सुरक्षा योजना के तहत गरीब परिवारों को दो रूपए किलो की दर से पांच किलोग्राम गेंहू का वितरण किया जाता है । वहीं अन्नपूर्णा परिवारों को 35 किलोग्राम गेंहू नि:शुल्क मिलता है ।

खाघ सुरक्षा योजना से नाम हटाए जाने के पीछे सरकार का तर्क है कि जो नाम हटाए गए हैं उनके दस्तावेजों में कमी रही है । वहीं कई नाम फर्जी पाए गए और कई लोगों के आधार का वेरिफिकेशन नहीं होना नाम हटाए जाने का कारण है ।

प्रदेश के खाघ एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बाबूलाल वर्मा का कहना है कि खाघ सुरक्षा योजना में नाम हटाने और जोड़ने की प्रक्रिया निरंतर चलती रहती है । पात्र लोगों के नाम जुड़ते रहते हैं और अपात्र लोगों के नाम हटाए जाते रहते हैं ।

Loading...

Check Also

राजस्थान: चुनावी गर्मी में मौसम का बदला मिजाज, 7 डिग्री तक गिरा पाराराजस्थान: चुनावी गर्मी में मौसम का बदला मिजाज, 7 डिग्री तक गिरा पारा

राजस्थान: चुनावी गर्मी में मौसम का बदला मिजाज, 7 डिग्री तक गिरा पारा

जयपुर: देश के 5 राज्यों में साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. जिसके …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com