खाने के अलावा पुदीना को चेहरे के लिए भी करें इस्तेमाल, निखरेगी आपकी त्वचा

आप पुदीना को हमेशा खाने में ही इस्तेमाल करते हैं. खासकर इसे गर्मी के मौसम में खाया जाता है क्योंकि ये ठंडा होता है जो हमे गर्मी में नुकसान नहीं करता. इसके अलावा पुदीना हमारा स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य निखारने में भी उपयोगी है. जी हाँ, पुदीने की पत्‍तियों में ऐसे अनेको तत्‍व छुपे हुए हैं जो आपकी त्‍वचा और बालों में जान डाल सकती है. अगर आप नहीं जानते तो आइये बता देते हैं. आपको बता दें, चेहरे पर कील मुंहासे, झुर्रियां, झाइयां और खुले पोर्स को ठीक करने के लिए आप पुदीने की पत्‍तियों को उपयोग कर सकते हैं. खाने के अलावा पुदीना को चेहरे के लिए भी करें इस्तेमाल, निखरेगी आपकी त्वचा

पोर्स टाइट करे – पुदीने की कुछ पत्‍ती को पीस कर कर उसमें शहद मिला कर चेहरे पर लगाइये. इससे चेहरे के पोर्स साफ हो कर टाइट हो जाएंगे. 

मुंहासों के लिये – पुदीने में एक एसिड पाया जाता है जिससे मुंहासे ठीक होते हैं. पुदीने की पत्‍तियों को पीस कर उसमें गुलाब जल मिला कर चेहरे पर लगाइये. इसे रातभर चेहरे पर छोड़ दें और सुबह मुंह धो लें. 

मुंहासों के दाग – पुदीने की पत्‍ती का पेस्‍ट बनाकर उसमें टमाटर का रस और मुल्‍तानी मिट्टी मिक्‍स करें. इसे मुंहासों के दाग पर लगाएं और फर्क देखें. 

स्‍किन टोनर – इसके अलावा पुदीने की पत्‍तियों को उबाल कर पानी आधा कर लें. पानी ठंडा हो जाए तब इसे एक स्‍प्रे बोतल में रखें और स्‍किन टोनर के तौर पर प्रयोग करें. इससे चेहरे पर जमा तेल साफ हो जाएगा.

झाइयां और झुर्रियां मिटाए – पुदीन के जूस के साथ खीरे का जूस मिक्‍स कर के चेहरे पर लगाएं, इससे झांइया दूर होंगी. साथ ही एक अंडे का सफेद भाग, दही, शहद और पुदीने का रस मिक्‍स करें और चेहरे पर फेस पैक बना कर लगाएं. इसे हफ्ते में एक बार लगाने से झुर्रियां दूर होती हैं. 

स्‍क्रब करें – ओट्स में पुदीने का रस मिक्‍स कर के चेहरे के लिये स्‍क्रब तैयार करें. इससे डेड सेल्‍स, गंदगी, तेल और बैक्‍टीरिया को हटाया जा सकता है. 

गोरा बनाए – पुदीने की पत्‍तियों का पेस्‍ट बना कर चेहरे पर लगाएं. इसे डार्क सर्कल हटाने के लिये भी लगाया जा सकता है.

Back to top button