खत्म होती पाकिस्तानी सेना: भारतीय वायुसेना कर देती तबाह, कांपा था इमरान

नई दिल्ली। पाकिस्तान की संसद में एक बार फिर भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन का जिक्र होने की खबर मिली है। पाक संसद में विंग कमांडर अभिनंदन के बारे में बात छिड़ने से पाकिस्तान की सारी सच्चाई दुनिया के सामने आ गई। पाकिस्तान ने विंग कमांडर को लेकर ये दावा किया है कि उसने डर की वजह से कमांडर अभिनंदन को भारतीय सेना के हवाले किया था। ऐसे में पाकिस्तान के इस दावे के बाद इंडियन एयरफोर्स के पूर्व प्रमुख बीएस धनोआ की प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

भारतीय वायुसेना के पूर्व प्रमुख बीएस धनोआ ने कहा है कि पाकिस्तान की तरफ से जिस तरह से बयान दिए जा रहे हैं उसका कारण उस समय भारतीय वायुसेना की पोजिशन थी। उन्होंने कहा उस वक्त भारतीय सेना काफी अग्रेसिव थी, हम ऐसी स्थिति में थे कि अगर पाकिस्तान अभिनंदन को नहीं छोड़ता तो हम उनकी पूरी ब्रिगेड को खत्म कर सकते थे और वह ये बात जानते थे।

आगे वायुसेना प्रमुख ने कहा कि मैंने अभिनंदन के पिता के साथ काम किया है। मैंने अभिनंदन के पिता को वादा किया था कि हम उसे वापस लाएंगे। सन् 1999 की घटना को याद करते हुए धनोआ ने कहा कि पाकिस्तान ने उस समय हमें धोखा दिया था, इसलिए हम पहले से ही सर्तक हो गए थे।

इस बारे में पाकिस्तान के सांसद अयाज सादिक ने पाकिस्तानी संसद में कहा कि बालाकोट में भारत के हवाई हमले के अगले दिन यानी 27 फरवरी को पाकिस्तान ने भारत में हवाई हमले की कोशिश की थी। उसके लड़ाकू विमान भारत की तरफ बढ़े थे, लेकिन विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान और दूसरे जांबाज पायलटों ने उन्हें खदेड़ दिया था।

विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। इस बीच अभिनंदन का विमान बॉर्डर पार कर गया था और पाकिस्तान के निशाने पर आ गया था। और अभिनंदन पैराशूट से कूद गए, फिर वह पाकिस्तानी सीमा में पहुंच गए थे। जिसके बाद पाकिस्तानी सेना द्वारा उन्हें बंदी बना लिया गया था।

Back to top button