क्रिकेट के इस फॉर्मेट की आज ही हुई थी शुरुआत, ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच हुआ था महा मुकाबला

आज ही के दिन 14 साल पहले क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट टी20 इंटरनेशनल मैच की शुरुआत हुई थी। पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच 17 फरवरी 2005 को खेला गया था।क्रिकेट के इस फॉर्मेट की आज ही हुई थी शुरुआत, ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच हुआ था महा मुकाबला

14 साल पहले खेले ऑकलैंड में गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 44 रनों से हराया था। क्रिकेट के इस फॉर्मेट की शुरुआत के बाद पहला टी20 मैच जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया पहली टीम बनी थी।

टी20 क्रिकेट को ‘धूमधड़ाकाट’ और ‘फटाफट’ क्रिकेट के नाम से भी जाना जाता है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए पहले टी20 में कंगारू बल्लेबाज कप्तान रिकी पोंटिंग ने आतिशी पारी खेली थी। उन्होंने 55 गेदों में 8 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 98 रन की नाबाद पारी खेली थी। शानदार पारी खेलने के लिए पोंटिंग को मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस मैच में निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 214 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 20 ओवर में 170 रन पर ही सिमट गई। कंगारू टीम की तरफ से पोंटिंग के अलावा एंड्रयू साइमंड्स ने 13 गेंदों पर 4 चौके और 2 छक्कों की मदद से 32 रन बनाए थे।

215 रन के लक्ष्य का पीछा करते उतरी न्यूजीलैंड टीम की तरफ से स्कॉट स्टाइरिस ने सबसे अधिक 66 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज ब्रेंडन मैकलम ने 24 गेंदों पर 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 36 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कास्परोविज ने चार जबकि ग्लेन मैकग्रा ने दो विकेट चटकाए।

2005 के बाद धीरेधीरे इस फॉर्मेट ने अपनी छाप छोड़ी। आज कई देशों में बड़ी टी20 क्रिकटे खेला जा रहा है। इस फॉर्मेट में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) और बिग बैश लीग (बीबीएल) शामिल हैं। इस फॉर्मेट को देखने में दर्शकों के बीच एक अलग रोमांच और उत्साह दिखता है।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Copy is not permitted !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com